Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

अब रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर में बॉन्ड के जरिए कर सकेंगे निवेश, मिलेगा बेहतर रिटर्न

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय देश में सड़कों का इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए आम लोगों और छोटे निवेशकों से धन जुटाने को बढ़ावा देगा।
अपडेटेड Jul 21, 2019 पर 16:31  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय धन जुटाने को बढ़ावा देने के मकसद से बॉन्ड जारी करेगा। जिसके जरिए आम लोग और छोटे निवेशक निवेश कर सकते हैं। ये बॉन्ड नेशनल अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) जारी करेगा। इसमें खुदरा निवेशकों को बैंक से बेहतर रिटर्न दिया जाएगा।


दरअसल, लोकसभा में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ग्रांट की मांगों पर चर्चा का जवाब देते हुए इसके संकेत दिए थे। उन्होंने कहा था कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2019-20 के बजट में 83,000 करोड़ रुपये दिए हैं, हम इस समय 8 लाख करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। सरकार लोगों का उनकी यात्रा में होने वाला खर्च और समय बचाना चाहती है। इस संबंध में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास सहित जमीन अधिग्रहण के लिए भी पैसे चाहिए। गडकरी ने कहा कि सरकार रोड परियोजना के लिए पैसे जुटाने के वास्ते इनोवेटिव मॉडल पर काम कर रही है, जिसमें आम लोगों का निवेश आर्किषत करना भी शामिल है।




कितने फीसदी मिलेगा ब्याज :-



मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, गडकरी ने विभाग से कहा है कि इस मकसद के लिए शिक्षक, कर्मचारी, कुली, पत्रकार सहित आम लोगों को निवेश के लिए प्रोत्साहित किया जाए। आम लोग जो बैंक में पैसा जमा करते हैं तो उन्हें उस पर 5.5-6 फीसदी ब्याज मिलती है। इस मॉडल के तहत सड़क इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश पर खुदरा निवेशकों को उनके निवेश पर 8 फीसीद तक ब्याज मिलेगा। 



साप्ताहिक, मासिक और सालाना ब्याज का रहेगा विकल्प:-



इस पर मिलने वाली ब्याज आपकी इच्छानुसार मिलेगी। अगर आप चाहते हैं कि आपको सप्ताहिक ब्याज मिले, तो सप्ताहिक मिलेगी। इसी तरह मासिक और सालाना का विकल्प मौजूद है। सरकार का कहना है कि वह आम लोगों के पैसे का उपयोग करके सड़क बनाएगी और लोगों को उनके निवेश पर बेहतर रिटर्न देगी।