Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

अब मेडिक्लेम में मिलेगा OPD, योग-जिम का खर्च, IRDA ने कंपनियों से मांगे सुझाव

हेल्थ इंश्योरेंस मोटे तौर पर अस्पताल में भर्ती होने की हालत में मददगार साबित होते हैं।
अपडेटेड Nov 19, 2019 पर 18:15  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

हेल्थ इंश्योरेंस मोटे तौर पर अस्पताल में भर्ती होने की हालत में मददगार साबित होते हैं। लेकिन अब आप मेडीक्लेम पर इससे ज्यादा की उम्मीद कर सकते हैं जैसे कि जिम, योगा और OPD जैसे खर्च।


अब आपकी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी आपके जिम, योगा सेंटर, वेलनेस प्रोडक्ट्स यहां तक की OPD का भी खर्च उठाएगी। इंश्योरेंस कंपनियां अब हेल्थ इंश्योरेंस के साथ साथ आपको खास वाउचर्ज भी देंगी।


दरअसल IRDA ने एक नोटिफिकेशन जारी कर इंश्योरेंस कंपनियों से इस पर सुझाव मांगा है। फिलहाल मार्केट में कुछ हाई एंड हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स, पॉलिसी होल्डर्स को अपने आप को फिट रखने पर प्रीमियम में रिवॉर्ड देते हैं, पर वाउचर्ज के जरिए हेल्थ इंश्योरेंस पर इस तरह की ऑफरिंग नहीं हैं। लेकिन हर क्लास और कैटेगरी के लिए अब ऐसे ऑफर्स आ सकते हैं।


इंश्योरेंस कंपनियों ने भी इस दिशा में काम शुरू कर दिया है। कंपनियां पॉलिसी होल्डर्स की अलग अलग जरूरत के हिसाब से अपने वेलनेस प्रोडक्ट डेवलप कर रही हैं।


भारत में अभी भी किसी भी तरह के इंश्योरेंस की पहुंच बहुत कम है। इसकी कई वजहें गिनाई जा सकती हैं, लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट को आकर्षक बनाकर कवरेज बढ़ाई जा सकती है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।