Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

दोबारा शुरु नहीं होगी NRC की प्रक्रिया, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका

सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर यानि एनआरसी की प्रक्रिया दोबारा शुरू करने की मांग को खारिज कर दिया है।
अपडेटेड Aug 13, 2019 पर 18:00  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सुप्रीम कोर्ट ने आज आदेश दिया है कि राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर की अंतिम सूची से बाहर रह गए लोगों के नाम 31 अगस्त को सिर्फ ऑनलाइन प्रकाशित किए जाएं। सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर यानि एनआरसी की प्रक्रिया दोबारा शुरू करने की मांग को खारिज कर दिया है।


बता दें कि केंद्र और असम सरकार ने इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी कि नई सूची व्यापक और सही हो इसके लिए जरूरी है कि इसमें सभी वैध व्यक्तियों के नाम जोड़े जाएं और अवैध व्यक्तियों के नाम हटाए जाए जिसके लिए और समय की जरूरत है।


लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने आज अपने आदेश में कहा कि एनआरसी अंतिम सूची से बाहर रह गए लोगों के नाम 31 अगस्त को सिर्फ ऑनलाइन प्रकाशित किए जाएं। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई और जस्टिस आर.एफ. नरीमन की पीठ ने कहा कि असम एनआरसी के आकंडों की सुरक्षा के लिए आधार जैसी उचित व्यवस्था होनी चाहिए।


सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि एनआरसी बनाने की चल रही प्रक्रिया को कानूनी रूप से दी जा रही चुनौतियों के आधार पर दोबारा शुरू करने का आदेश नहीं दिया जा सकता।


गौरतलब हो कि असम में एनआरसी का फाइनल ड्राफ्ट 30 जुलाई 2018 को जारी हुआ था जिसमें करीब 40 लाख लोग बाहर रह गए थे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।