Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Lockdown:भारत में फंसे NRIऔर विदेशी नागरिकों को टैक्स कैलकुलेशन में मिली बड़ी राहत

भारत में फंसे एनआरआई और विदेशी नागरिकों को सरकार ने सर्कुलर जारी करके बड़ी टैक्स राहत दी है।
अपडेटेड May 11, 2020 पर 08:33  |  स्रोत : Moneycontrol.com

लॉकडाउन और विमान सेवा बंद होने की की वजह से भारत में फंसे एनआरआई और विदेशी नागरिकों को सरकार ने सर्कुलर जारी करके राहत दी है। सरकार ने कहा है कि वित्त वर्ष 2019-20 में इनकम टैक्स के लिए रेजिडेंसी स्टेटस तय करते वक्त लॉकडाउन के दिनों को नहीं गिना जाएगा। CBDT के इस  सर्कुलर से 31 मार्च से पहले भारत से नहीं जा सके NRIऔर विदेशी नागरिकों को राहत मिली है। बता दें कि देश में रुकने के मुताबिक टैक्स के लिए रेजिडेंशियल स्टेटस तय होता है जो लोग 1 मार्च के बाद क्वारंटाईन हुए और स्पेशल विमान से भेजे गए उनको भी इसका लाभ मिलेगा।


सरकार का मानना है कि कोरोना संकट में विदेश से भारत आए एनआरआई मौजूदा कोरोना संकट के चलते चल रहे लॉकडाउन में देश से वापस नहीं जा पाएंगे। ऐसे में उन्हें आयकर कानून के उस प्रावधान से छूट दी गई, जिसमें तय समय से ज्यादा रहने पर उनकी आय पर टैक्स भारतीय नागरिक की कमाई के हिसाब से लिया जाता है।


बता दें कि देश में रूकने के मुताबिक टैक्स के लिए रेजिडेंशियल स्टेटस तय होता है। FY219-20 तक रेजिडेंसी स्टेटस के लिए देश में 182 दिन रुकने का नियम था। लेकिन इस साल के बजट में इसे घटाकर 120 दिन कर दिया गया है। इस लिए लॉकडाउन खत्म होने पर ऐसा ही एक सर्कुलर वित्तवर्ष 2020-21 के लिए भी लाया जाएगा।




  सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।