Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Coronavirus Lockdown: मार्च में ऑनलाइन ब्रोकरेज की रही चांदी, कारोबार में दिखा जोरदार उछाल

ऐसे समय में जब कोरोना महामारी के चलते पूरा देश लॉकडाउन के दौर से गुजर रहा है, ऑनलाइन ब्रोकरेज की चांदी है।
अपडेटेड Apr 07, 2020 पर 10:33  |  स्रोत : Moneycontrol.com

ऐसे समय में जब कोरोना महामारी के चलते पूरा देश लॉकडाउन के दौर से गुजर रहा है, ऑनलाइन ब्रोकरेज के कारोबार में जोरदार उछाल देखने को मिल रहा है। इस दौर में  upstox, 5paise.com और Angel Broking जैसे ऑनलाइन ब्रोकरेज चांदी काट रहे हैं।


इनके लिए कोरोना संकट छुपा हुआ  वरदान साबित हो रहा है। मार्च में इनके ग्राहकों और इनको मिलने वाले ऑर्डरों में जोरदार ऊछाल देखने को मिला है। इसके अलावा लॉकडाउन के दौरान इनके ट्रे़डिंग वॉल्यूम और नए खातों की ओपनिंग में भी खासी बढ़त देखने को मिली है।


5paise.com के सीईओ प्रकाश गगडानी ने कहा कि वर्तमान में हमारा पूरा कारोबार बिना किसी बाधा के सरलता से चल  रहा है। हमारे 99.9 फीसदी टर्नओवर ऑनलाइन होते हैं। हमारे कारोबार पर कोई असर नहीं पड़ा है। वास्तव में बाजार के उतार-चढ़ाव के चलते ग्राहकों के एक्टिविटी में बढ़त देखने को मिली है और इस महीने हमारे कारोबार में अच्छी ग्रोथ आई है। चूंकि टेलीफोन पर हमारा कस्टमर सपोर्ट सिस्टम काम नहीं कर रहा है इसलिए हम ग्राहकों के सवाल के जवाब ई-मेल के जरिए दे रहे हैं। इसकी वजह से हम अपनी सारी गतिविधियों को अच्छी तरह से मैनेज भी कर ले जा रहे हैं।


उन्होंने आगे कहा कि मार्च महीने में एक्यूजिशन ग्रोथ रेट 7 फीसदी की ज्यादा की दर से बढ़ी है और रेवेन्यू में भी शानदार बढ़ोतरी देखने को मिली है।


Angel Broking के सीएमओ प्रभाकर तिवारी ने कहा कि वर्तमान संकट हमारे लिए छुपा वरदान साबित हुआ है। इससे हमें परंपरागत ब्रोकिंग फर्म्स की तुलना में अपने डिजिटल ब्रोकरेज सेवाओं की श्रेष्ठता साबित करने का मौका मिला है।


इस ब्रोकरेज फर्म्स को मार्च में 1 लाख से ज्यादा नए कस्टमर मिले हैं। इनमें से बड़ी संख्या उन कस्टमर की है जो टियर 2 और टियर 3 शहरों से आते है।


 प्रभाकर तिवारी ने आगे कहा कि हमारे वर्तमान ग्राहकों ने पिछले महीने किसी एक दिन में  20 लाख से ज्यादा ट्रेड करके एक नया रिकॉर्ड बनाया।


upstox ने भी कहा है कि उसके ट्रेडिंग वॉल्यूम और नए खातों के आवेदनों में भी अभूतपूर्व बढ़त देखने को मिली है। upstox ने बताया कि मार्च में उसको मिलने वाले ऑर्डस में पिछले महीने यानी फरवरी की तुलना में 55 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। कंपनी को उम्मीद है कि वह अपने किसी 1 महीने में 1 लाख नए क्लाइंट्स के रिकॉर्ड को भी तोड़ देगी। बता दें कि कंपनी दिसबंर महीने में सिर्फ 1 महीने में 1 लाख नए क्लाइंट जोड़े थे।


इनके अलावा एक और इन्वेस्टमेंट प्लेटफार्म Smallcae Techologies के नए निवेशकों में भी मार्च में अच्छी बढ़त देखने को मिली है। Smallcae Techologies ने बताया है कि मार्च महीने में उसके नए इन्वेस्टरों में पिछले महीने की तुलना में  डेढ़ गुना की बढ़ोतरी हुई है। महीने दर महीने आधार पर मार्च में कंपनी के नए अकाउंट्स में 3.5 गुना की बढ़त हुई है। इस अवधि में कंपनी को मिलने वाले ऑर्डस में 1.6 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है।


बता दें कि  Smallcae एक ऐसा इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म है जो सेबी में पंजीकृत प्रोफेशनल्स को अपने ग्राहकों के साथ इन्वेस्टेबल रिसर्ज शेयर करने की सुविधा देता है।


गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है। कोरोना वायरस महामारी के फैलाव के चलते ग्लोबल इकोनॉमी मुश्किल में आ गई है। इसके चलते मार्च महीने में पूरी दुनिया के शेयर बाजारों में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिला है।


भारत में भी मार्च में शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली है। यहां तक मार्च में 2 बार लोअर सर्किट लगने की वजह से ट्रेडिंग भी रोकनी पड़ी। पिछले महीने स्टॉक ब्रोकरों के संगठन Amfi ने मार्केट रेग्यूलेटर सेबी से लॉकडाउन की अवधि तक शेयर बाजार को सिस्टमैटिक तरीके से इसे बंद करने की अपील की थी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।