Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ऑनलाइन शॉपिंग ने किया धंधा मंदा

प्रकाशित Mon, 05, 2018 पर 08:41  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दिवाली के मौके पर बाजार में सन्नाटा ये सूनने में थोड़ा अटपटा जरूर लग रहा है, लेकिन इस बार ये हकीकत है। खास तौर से ऑनलाइन शॉपिंग ने रिटेल बाजारों की दिवाली फीकी कर दी है। दिवाली चंद दिन दूर है, लेकिन अभी भी दुकानों से खरीदार गायब हैं।


डेकोरेटिव वाल हैंगिंग, जगमगाते लैम्प्स और तमाम दूसरे गिफ्ट्स आइटम्स से दुकाने पटी पड़ी हैं। लेकिन दिवाली से चंद दिनों पहले भी दुकानों में इक्का-दुक्का खरीदार ही दिखाई दे रहे हैं। दिल्ली के कई बड़े बाजारों में इस बार दिवाली में बड़ी बिक्री की तैयारी धरी रह गई है। सबसे ज्यादा असर इलेक्ट्रॉनिक्स और गिफ्ट आइटम्स पर है। ई-कॉमर्स कंपनियों के भारी डिस्काउंट की वजह से ट्रेडिशनल ट्रेडर्स का कारोबार इस बार आधे से भी कम हो गया हैI


गिफ्ट आइटम्स के अलावा इलेक्ट्रॉनिक्स और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स पर भी ऑनलाइन शॉपिंग भारी पड़ती दिखाई दे रही है। ई कॉमर्स कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए टीवी, रेफ्रीजिरेटर पर 80 से 90 फीसदी तक का कैशबैक और डिस्काउंट्स दे रहीं हैं, जिसके चलते दुकानदारों की दीवाली फीकी दिख रही है। पिछले साल जीएसटी और नोट बंदी की वजह से दुकानदारों की दिवाली फीकी थी और इस बार ई-कॉमर्स कंपनियों ने ऑफ लाइन बाजार को ठंडा कर रखा है।