Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

घर पर खोलें पोस्ट ऑफिस और करें बंपर कमाई

प्रकाशित Sun, 26, 2019 पर 15:11  |  स्रोत : Moneycontrol.com

रोजगार की तलाश में आजकल के युवाओं को दर-दर की ठोकरें खानी पड़ रही हैं। नौकरी की आस लगाए हुए सभी बेरोजगार युवकों को नौकरी की आस पूरी नहीं हो पाती। ऐसे में अगर आप अपना व्यवसाय खुद ही करना चाहते हों, तो कई तरह के विकल्प मौजूद हैं। ऐसे ही पोस्ट ऑफिस का भी एक विकल्प है जहां आपको केवल 5 हजार रुपये खर्च करने हैं और 50 हजार रुपये तक मासिक आसानी से कमा सकते हैं। इसके लिए शिक्षा की भी अधिक जरूरत नहीं है।


 दरअसल, पोस्ट ऑफिस ने एक फ्रेंचाइजी स्कीम निकाली है। इस योजना के तहत आपको पोस्ट ऑफिस जैसी सुविधाएं देनी होगी। इसके एवज में आपको कमीशन मिलेगा
फ्रेंचाइजी पाने के लिए आपको एक फॉर्म भर कर सबमिट करना होगा। सेलेक्ट होने पर इंडिया पोस्ट ऑफिस के साथ एक एमओयू पर साइन करना होगा। इसके लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता 8वीं पास तय की गई है। साथ ही उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए। इसमें प पोस्ट ऑफिस खोलकर पोस्ट ऑफि,स के प्रोडक्ट बेंच सकते हैं। जिसमें डाक, रेवेन्यू टिकट, स्पीड पोस्ट की बुकिंग, रजिस्ट्री, मनी ऑर्डर, पोस्टल लाइफ, इंश्योरेंस, डिपार्टमेंट की तरफ से बिल, टैक्स आदि शामिल है। 



अब इसमें आपकी कमाई कमीशन के आधार पर होगी। इसमें हर एक प्रोडक्ट का अलग-अगल कमीशन है। साथ ही बिक्री अधिक होने पर अलग से कमीशन तय किया गया है। जैसे 200 रुपये से अधिक के मनी ऑर्डर पर पांच रुपये और हर महीने रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट के 1000 से ज्यादा की बुकिंग पर 20 फीसदी अतिरिक्त कमीशन मिलता है। इसके लिए फ्रेंचाइजी लेने वाले के घर पर इतनी जगह होनी चाहिए कि आसानी से ऑपरेट कर सके र किसी को कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए।