Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ऑप्शन की पाठशाला: आसान शब्दों में समझें ऑप्शन की बारीकी

प्रकाशित Mon, 31, 2018 पर 11:54  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बाजार में कमाना चाहते हैं पैसा लेकिन वायदा बाजार की जटिलता से लगता है डर। तो अब आपका डर खत्म करने आ रहे हैं विरेंद्र कुमार। विरेंद्र से आसान भाषा में समझें ऑप्शन क्या होता है और कैसे इससे पैसा कमाया जा सकता है। इस सीरीज में विरेंद्र ने कई हिस्सों में ऑप्शन की बारीकी समझाने की कोशिश की है।


क्या होते हैं ऑप्शन


ऑप्शन शेयर को खरीदने-बेचने का अधिकार देता है। ऑप्शन की अवधि 1 सीरीज की होती है। ऑप्शन खरीदने के लिए प्रीमियम देना पड़ता है। ऑप्शन में मुनाफा असीमित और नुकसान सीमित होता है। ऑप्शन ज्यादा से ज्यादा नुकसान आपके प्रीमियम का होता है। उदाहरण के लिए निफ्टी 11000 कॉल में 6 रुपये की प्रीमियम दर से 75 के एक लॉट को खीदने की कामत होगी 6*75= 470 रुपये। अब निफ्टी क्रैश होने पर भी आपको ज्यादा से ज्यादा 470 रुपये का ही नुकसान होगा। वहीं, निफ्टी 11000 पहुंचा को प्रीमियम बढ़कर 40 रुपये से भी ज्यादा होना संभव है।


फ्यूचर्स और ऑप्शन में अंतर


फ्यूचर्स में नुकसान असीमित होता है। फ्यूचर्स में लॉट की पूरी कीमत का मार्जिन देना पड़ता है। वहीं, ऑप्शन में सिर्फ प्रीमियम देकर सौदा ले सकते हैं।


क्या होता है कॉल ऑप्शन


कॉल ऑप्शन एक शेयर खरीदने का हक देता है। कॉल खरीदने का मतलब तेजी कर रहे हैं।


क्या होता है पुट ऑप्शन


पुट ऑप्शन एक शेयर बेचने का हक देता है। पुट खरीदने का मतलब मंदी करना होता है।


कब खरीदते हैं कॉल ऑप्शन


बड़ी तेजी की उम्मीद पर रिस्क कम रखने के लिए कॉल ऑप्शन लेते हैं। कॉल खरीदने में मुनाफा असीमित और नुकसान सीमित होता है।


कब लेते हैं पुट ऑप्शन


बड़ी गिरावट की आशंका पर रिस्क कम रखने के लिए पुट ऑप्शन लेते हैं। पुट खरीदने में मुनाफा असीमित, नुकसान सीमित होता है। ऑप्शन खरीदने में आपका नुकसान सिर्फ चुकाए गए प्रीमियम का होता है।


आईटीएम कॉल क्या है?


आईटीएम का मतलब है इन द मनी। स्पॉट भाव के नीचे की स्ट्राइक वाली कॉल को आईटीएम कहते हैं। स्पॉट 10800 पर तो इसके नीचे की कॉल आईटीएम होगी।


एटीएम कॉल क्या है?


एटीएम का मतलब है एट द मनी। स्पॉट भाव के करीब की स्ट्राइक वाली कॉल एटीएम होती है। स्पॉट 10800 पर तो 10800 कॉल एटीएम होगी।
 
ओटीएम कॉल क्या है?


ओटीएम का मतलब है आउट ऑफ द मनी। स्पॉट भाव के ऊपर की स्ट्राइक वाली कॉल आउट ऑफ द मनी होती है। स्पॉट 10800 पर हो तो इसके ऊपर की कॉल ओटीएम होगी।


आईटीएम पुट क्या है?


आईटीएम का मतलब इन द मनी होता है। स्पॉट भाव के ऊपर की स्ट्राइक वाली पुट आईटीएम होती है। अगर स्पॉट 10800 पर है तो 10800 के उपर की पुट आईटीएम होगी।
 
एटीएम पुट क्या है?


एटीएम का मतलब एट द मनी होता है। स्पॉट भाव के करीब की स्ट्राइक वाली पुट एटीएम होती है। स्पॉट 10800 पर हो तो 10800 का पुट एटीएम होगा।
 
ओटीएम पुट क्या है?


ओटीएम का मतलब है आउट ऑफ द मनी। स्पॉट भाव के नीचे की स्ट्राइक वाली पुट ओटीएम होती है। स्पॉट 10800 पर तो इसके नीचे की पुट ओटीएम होगी। इंट्रिसिक वैल्यू+टाइम वैल्यू ही ऑप्शंस प्रीमियम होता है।


ऑप्शन कब बेचते हैं


कॉल और पुट खरीदने के साथ बेचा भी जा सकता है। ये शेयर की तेजी या गिरावट का फायदा उठाने का अच्छा विकल्प है। शेयर के अलावा इंडेक्स ऑप्शन भी बेच सकते हैं। ऑप्शन बेचने में घाटा असीमित और मुनाफा सीमित होता है।