Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ओवरड्राइव: सुपर हैचबैक कार का चैम्पियन कौन

प्रकाशित Sat, 03, 2018 पर 16:54  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ह्युंदई ने नई एलीट i20 लॉन्च करके इस सेगमेंट के दूसरे प्लेयर बलेनो और होंडा जैज को कड़ी चुनोती दे दी है। ऐसे में आप भी बेहतर हैचबैक कार लेने की सोच रहे हैं तो एलीट i20, बलेनो और जैज में कौन सी होगी आपके लिए बेस्ट ऑप्शन देखिए प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में महामुकाबला।


प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में कई ऑप्शन है लेकिन हम आपके लिए लेकर आएं हैं तीन पॉपुलर गाड़ियां जो इस सेगमेंट में धूम मचा रही हैं। पहला है मारुति बलेनो जो इस सेगमेंट में बिक्री के मामले में लीडर बनी हुई है। इसके पीछे वजह है इसकी डिजाइन। दूसरी गाड़ी है होंडा जैज जो अपनी बेहतरिन फीचर्स और होंडा ब्रांड के नाम पर लोगों का लुभा रही है। तीसरी गाड़ी है ह्युंदई एलीट i20 जो कुछ दिन पहले ही नए अवतार में लॉन्च हुई है। ये वही गाड़ी है जिसके आने के बाद लोगों को इसके लिए कई महीनों तक इंतजार करना पड़ा था।


लुक की बात करें तो तीनों ही कार के बाहरी डिजाइन काफी खूबसूरत है। बलेनो जो सामने से देखने पर लगती नहीं है कि ये मारुति की कार है। खास कर इसके हैंडलैंप और ग्रिल। इसके फ्रंट लुक को लग्जरी हैचबैक कार की तरह शेप दिया गया है। पीछे से भी इसका डिजाइन सुंदर लगता है। सबसे खास बात है कि बलेनो को देख कर ये कहना मुश्किल है कि ये कौन सा वेरिएंट है। यानी इसके उपर मॉडल की बैजिंग नहीं की गई है। इसके इंटीरियर को भी थोड़ा प्रीमियम लुक देने की कोशिश की गई है। लेकिन बलेनो का इंटीरियर बिल्ड क्वालिटी के मामले में एलीट i20 और होंडा जैज से ये थोड़ी पीछे है।


नई ह्युंदई एलीट i20 पहले के मुकाबले लुक और स्टाइल के मामले में अब बेहतरिन हो गई है। अब लोवर वेरिएंट में भी एलईडी डेरनिंग लाइट मिलते हैं। साथ ही टेल गेट को नया शेप दिया गया जिसके चलते पीछे से ये एक कॉम्पैक्ट एसयूवी की तरह दिखती है। इंटीरियर के मामले हमेशा से ही एलीट i20 अपने सेगमेंट के बाकी कारों के मुकाबले बेहतर थी। अब इसमें 7 इंच का नया इंफोटेनमेंट भी दिया गया है। साथ ही एमआईडी में माइलेज भी डिस्प्ले होता है। इस तरह से जो कमियां पहले थी वो नई एलीट i20 में कंपनी ने दूर कर दिए हैं।


होंडा जैज लुक और स्टाइल के मामले में थोड़ी पुरानी हो गई है लेकिन अभी भी इसके चाहने वाले काफी है। तभी तो इस कार के महीने में करीब 3 हजार यूनिट बिक जाते हैं। होंडा जैज का बाहरी लुक थोड़ी कॉम्पैक्ट एसयूवी की तरह दिखता है। लेकिन बॉडी के उपर शार्प कट लाइन और  रियर स्पायलर जैज को स्पोर्टी बनाता है।  इसके बॉडी में ग्लास का इस्तेमाल ज्यादा  किया गया है। इसी वजह से ये अंदर ये स्पेसियस लगती है। साथ ही इसमें मैजिक सीट भी दिया गया है। जिसे फोल्ड कर आप ज्यादा से ज्यादा स्पेस बना सकते हैं।


परफॉर्मेंस की बात करें तो तीनों ही कारों में पेट्रोल के साथ डीजल इंजन का ऑप्शन है। पेट्रोल वेरिएंट लेने की सोच रहे हैं तो तीनों ही कार में 1.2 लीटर का इंजन है लेकिन पावर अलग- अलग हैं। पावर के मामले में होंडा जैज सबसे आगे हैं क्योंकि इसमें 90bhp पावर मिलता है। इस सेगमेंट के लोग ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कार भी चाहते हैं तो नई एलीट i20 से आपको निरास होना पड़ेगा क्योंकि इसमें ऑटोमैटिक गियर नहीं है। जबकि बलेनो और जैज में सीवीटी गियर के ऑप्शन है। डीजल वेरिएंट की बात करें तो यहां पर फिर से होंडा जैज बाजी मार लेती है। क्योंकि इसमें 1.5 लीटर का इंजन मिलता है जबकि एलीट i20 में 1.4 और बलेनो में 1.3 लीटर का डीजल इंजन है। इसी वजह से पावर भी जैज में ज्यादा मिलता है।


सबसे जरूरी बात कि माइलेज के लिहाज से चैम्पियन कौन है। इसमें तो मारुति बलेनो ही बाजी मारती है। बलेनो के पेट्रोल वेरिएंट में 21 किलोमीटर माइलेज मिलता है। यानी होंडा जैज और एलीट i20 के मुकाबले इसका माइलेज ज्यादा है। जबकि डीजल वेरिएंट में होंडा जैज में ज्यादा पावर होने के बावजूद भी बलेनो को ये कड़ी टक्कर देती है। हम आपको यहां पर स्पष्ट कर दें की माइलेज का फीगर कंपनी द्वारा दिए गए हैं। हो सकता है रोड पर आपको इससे कम मिले।


बूट स्पेस की बात करें तो होंडा जैज आगे निकल जाती है क्योंकि इसमें 354 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। साथ ही इसमें मैजिक सीट भी दिए गए हैं। बलेनो में आपको 339 लीटर का बूट स्पेस मिलता जबकि तीसरे स्थान पर एलीट I20 का नाम आता है क्योंकि इसमें आपको 300 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। सेफ्टी मामले में तीनों ही कारों में एबीएस और दो एयरबैग स्टैंडर्ड फीटमेंट है। जबकि ह्युंदई एलीट I20 के टॉप वेरिएंट में 6 एयरबैग का ऑप्शन मिलता है।


अब सबसे अहम बात, कीमत कितनी है क्योंकि खरीदारी करते वक्त यहीं पर बात रूक जाती है। शुरूआती कीमत के लिहाज से देखें तो ह्युंदई एलीट i20 बाजी मार लेती है जबकि सारे फीचर्स के साथ टॉप वेरिएंट के मामले में मारुति बलेनो आगे निकल जाती है।