ओवरड्राइव: कॉम्पैक्ट सेडान में बेस्ट कौन! -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ओवरड्राइव: कॉम्पैक्ट सेडान में बेस्ट कौन!

प्रकाशित Sat, 11, 2018 पर 17:45  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट या फिर सब फोर मीडर सेडान सेगमेंट काफी अहम हो चुका है। एक समय था जब इस सेगमेंट के प्रोडक्ट्स पर्सनल यूज से ज्यादा कमर्शियल यूज में आने लग गए थे, उसका बड़ा कारण था बोरिंग ओल्ड प्रोडक्ट्स। हालांकि पिछले कुछ दिनें में तस्वीर बिल्कुल बदल चुकी है, इस सेगमेंट की क्लीयर मार्केट लीडर है मारुति डिजायर, लेकिन होंडा ने भी सेकेंड जेनेरेशन अमेज को बेहतरीन फीचर्स देकर इसे इस सेगमेंट में बेहतर पोजीशन देने की कोशिश की है। चलिए पता करते हैं कि क्या आपको अमेज चुननी चाहिए या फिर मार्केट लीडर डिजायर के साथ जाना चाहिए।


डिजायर में 378 लीटर का बूट स्पेस है और अमेज का बूट स्पेस 420 लीटर का है। डिजायर में गाड़ी के अंदर का स्पेस बढ़ाने के लिए शायद समझौता किया गया है। दोनों ही गाड़ियों में 15 इंच के व्हील्स हैं। सेफ्टी के लिए एंटी लॉक ब्रेक सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रिब्यूशन, फ्रंट डुअल एयर बैग्स और चाइल्ड सीट के लिए आईसोफिक्स जैसे फीचर्स दोनों गाड़ियों में हैं।


ऑटो गियर शिफ्ट की वजह से डिजायर का माइलेज अमेज के मुकाबले बेहतर है। टेस्ट कंडिशन में पेट्रोल वाली डिजायर 22 किलो मीटर का माइलेज देती है जबकि इसके डीजल वेरिएंट का माइलेज 28 किलो मीटर है। वहीं अमेज सीवीटी पेट्रोल का माइलेज 19 किलो मीटर का है और डीजल सीवीटी का माइलेज 23.8 किलो मीटर का है। हालांकि फ्यूल एफिशियंसी बेहतर रखने के लिए होंडा को अमेज डीजल सीवीटी का पावर आउटपुट मैन्युअल से 20 फीसदी कम रखना पड़ा। कीमत के पैमाने पर दोनों गाड़ियां समान हैं। डिजायर की कीमत 5.56 लाख रुपये से शुरू होकर 9.43 लाख रुपये तक जाती है, वहीं अमेज की कीमत 5.8 लाख रुपये से 9.11 लाख रुपये के बीच है।