ओवरड्राइवः मारुति स्विफ्ट या ह्युंदई ग्रांड i10, कौन मारेगा बाजी -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ओवरड्राइवः मारुति स्विफ्ट या ह्युंदई ग्रांड i10, कौन मारेगा बाजी

प्रकाशित Sat, 04, 2018 पर 15:42  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

हैचबैक सेगमेंट में मारुतिस्विफ्ट जबसे लॉंच हुई है सेल्स के रिकॉर्ड बनाती आई है, लेकिन केवल स्विफ्ट ही नहीं है जो कि इस सेगमेंट में सबको लुभाती है, ह्युंडई की ग्रैंड i10 भी काफ़ी पसंद की जाती है तो अगर आप भी हैचबैक गाड़ी ख़रीदना चाहते हैं।


करीब 12 साल पहले मारुति ने भारतीय बाजार में स्विफ्ट को उतारा था, और अब तीसरी पीढ़ी स्विफ्ट बाजार में आ चुकी है, इतने सालों में इसकी लोकप्रियता कभी कम नहीं हुई, और ये लगातार टॉप टेन कारों की बिक्री में आती है, इसके लुक्स पहले से काफी बदल चुके हैं लेकिन अब भी ये बबल डिजाइन को खूबसूरती से कैरी करती है। इसमें एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैम्प हैं, और टॉप वेरिएंट में डीआरएल भी मिलता है। टॉप वेरिएंट में 15 इंच के अलॉय हैं, लेकिन हमारे पास जो गाड़ी है उसमें 14 इंच के अपोल्स हैं। ह्युंडई की ग्रैंड i10 भी 2013 में लांच के साथ ही भारतीयों की चहेती हैचबैक बन गई और आज भी ये  ह्युंडई के लिए बड़े सेल्स के आंकड़े ले कर आती है। इसके एक्सटीरियर में सामने कैस्केडिंग डिजाइन ग्रिल है जो कि इसे बोल्ड लुक देता है और एलईडी डेटाइमिंग रनिंग लाइट इसको प्रीमियम दिखाते हैं। इसके स्पोर्टी लुक देने के लिए गाड़ी में अब कई जगह ब्लैक क्लेडिंग दी गई है। ग्रैंडi10 के सभी वेरिएंट्स में आपको 14 इंच के अलॉए मिलेंगे।


ग्रैंड i10 के मुकाबले स्विफ्ट लंबाई और चौड़ाई में बड़ी है और इसका व्हील बेस भी ज्यादा है। बूट स्पेस के मामले में भी स्विफ्ट बाजी मारती है जिसमें 268 लीटर का बूट स्पेस है, और इसकी रियर सीट फोल्ड कर आप बड़ा सामान रखने की भी जगह बना सकते हैं। ग्रैंड i10 में 254 लीटर का बूट स्पेस हैं। चलिएं गाड़ी के अंदर बैठ कर पता करते हैं वहां कौन बाजी मारता है।


ग्रैंड i10 ऑटोमेटिक का ऑन रोड परफॉर्मेंस स्विफ्ट डीजल ऑटोमेटिक के बेहतर है। लेकिन हमारे कार खरीदार के फैसले में काफी अहम है माइलेज, जहां स्विफ्ट के आंकड़े बेहतर हैं, स्विफ्ट पेट्रोल का केल्मड माइलेज है 22केएमपीएल और डीजल का 28.4केएमपीएल, वहीं ग्रैंड i10 पेट्रोल का कैल्मड माइलेज है 19केएमपीएलऔर डीजल का 24केएमपीएल। कीमत की बात करूं तो grand i10 की कीमत 4.74 लाख रुपये से शुरू हो कर 7.47 लाख रुपये जाती है वहीं स्विफ्ट की कीमत 4.99 लाख रुपये से 8.29 लाख रुपये के बीच है।


दोनों गाड़ियों के बीच मुकाबला तगड़ा है और दोनों ही गाड़ियों की अपनी अपनी खूबियां भी हैं, और शायद इसी लिए ये लगातार लोगों को पसंद आती हैं।