Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ओवरड्राइवः नई पोर्शे कयान की टेस्ट ड्राइव

प्रकाशित Sat, 10, 2018 पर 14:52  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पोर्शे की नई कयान, जो इसी साल भारतीय सड़कों पर दौड़ेगी। ये थर्ड जेनरेशन वाली कयान है जो सामने से देखने पर तो ये मौजूदा कयान की तरह दिखती है लेकिन गौर से देखें तो बिल्कुल अलग है। पोर्शे के लिए कयान हमेशा से एक अहम मॉडल रहा है। फ्रंट ग्रिल में थ्री हॉरिजेंटल लाइन दी गई है। साथ ही एयर इनटेक को भी ग्रिल का पार्ट बनाया गया है। हेडलैंप में ऐडैप्टिव मैट्रिक्स लाइट लगे हुए हैं जो नई कयान की पहचान है। बोनट में भी बदलाव किए गए हैं।


इसके पिछले हिस्से को बेहद खूबसूरती के साथ डिजाइन किए गए हैं। दोनों टेल लैंप को इस तरह से शेप दिया गया है जो दिखनें में ऐसा लगता है कि एक दूसरे से मिल रहे हैं। और ठीक इनके बीच में पोर्शे का लोगो दिया गया है।  टेल लैंप पोर्शे की पैनामेरा से मेल खाते हैं। रूफ की हाइट को थोड़ा कम रखा गया है लेकिन व्हील के साइज को एक इंच बड़ा रखा गया है। ताकी लुक के लिहाज से मस्कूलर और बोल्ड दिख सके।


इसके इंटीरियर को आलीशान बनाया गया है। इसमें दिए गये कई फंक्शन टच कंट्रोल सिस्टम पर काम करते हैं। जबकि पहले हर फीचर के लिए अलग से बटन होते थें। इस तरह से नई कयान में पैनामेरा की तरह टच कंट्रोल दिए गए हैं। और सेंटर कंसोल पैनल में पैनामेरा की तरह 12.3 इंच का इंफोटेनमेंट दिया गया है।


रोड पर इसकी परफॉर्मेंस तो कमाल की तो है हि ये ऑफरोड के दौरान भी आपको वही फील कराती है। कयान में नया V6 टर्बो इंजन है। कयान में 3 लीटर का पेट्रोल इंजन है जो 340बीएचपी पावर देता है जबकि इसके एस वेरिएंट में 2.9 लीटर का इंजन है जो 440 बीएचपी पावर देता है। आप अपनी ड्राइविंग कंडिशन के अनुसार इसके ड्राइव मोड में बदलाव कर सकते हैं।


स्पोर्ट्सकार की तरह परफॉर्मेंस चाहिए तो इसे खरीदने वाले रियर ऐक्सल स्टीयरिंग या इलेक्ट्रिक रोल स्टैबलाइजेशन का ऑप्शन भी चुन सकते हैं। कार में ऐडैप्टिव रूफ स्पॉइलर और 3 चेंबर एयर सस्पेंशन दिया गया है। इतना ही नहीं, ग्रिप को बेहतर बनाने के लिए पिछले टायर्स को चौड़ा रखा गया है। इस अपडेटेड एसयूवी में 21 इंच के टर्बो वील और ट्विन टेलपाइप दिए गए हैं।


इस कार का सीधा मुकाबला मर्सिडीड एएमजी जीएलएस63, बीएमडब्ल्यू X6M और रेंज रोवर स्पोर्ट एसवीआर जैसी कारों से है।