Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ओवरड्राइवः नई मिनी कंट्रीमैन की टेस्ट ड्राइव

प्रकाशित Sat, 06, 2018 पर 15:06  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मिनी कंट्रीमैन, नाम से जरूर लगता है कि ये एक छोटी कार होगी लेकिन ऐसा नही हैं। ये मिनी कंपनी की एक फैमली कार है। जिसे आप सिटी में चलाने के साथ फैमली के साथ एडवेंचर भी कर सकते हैं। क्योंकि इस कार को बीएमडब्ल्यू की कॉम्पैक्ट एसयूवी एक्स1 के प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया गया है। सामने से देखने पर जरूर एक छोटी कार की तरह दिखती है लेकिन साइड ये एक बड़ी कार लगती है।


इसकी लंबाई 40299 मिलीमीटर है जो पहले के मुकाबले करीब 200 मिलीमीटर ज्यादा लंबी है। साथ ही व्हीलबेस की लम्बाई 2 हजार 6 सौ 70 मिलीमीटर है। तभी तो इसमें 5 लोग आराम से बैठने के साथ लग्गेज भी लेकर जा सकते हैं। साथ ही आपको बेहतर ग्राउंड क्लियरेंस के लिए 17 इंच के टायर दिए गए हैं, चाहें तो आप इसे अपग्रेड भी कर सकते हैं। इस तरह से मिनी कंट्रीमैन अब एक कॉम्पैक्ट एसयूवी की तरह लगती है।


नई मिनी कंट्रीमैन के एक्सटीरियर की तरह इंटीरियर में भी बदलाव किए गए हैं। डैशबोर्ड हो या सीट दोनों में इस्तेमाल किए गए मटेरियल पहले के मुकाबले काफी बेहतर हैं। डैशबोर्ड पर इस्तेमाल किए गए मटेरियल सॉफ्ट हैं। इंफोटेनमेंट स्क्रीन यूजर फ्रैंडली हैं। टॉगल डिजाइन में स्विच नॉब दिए गए हैं जो मिनी कारों की खासियत हैं। 5 लोग आराम से बैठ कर सफर कर सकते हैं। रीयर सीट में भी स्पेस की कोई कमी नहीं है। साथ में पिछे बैठने वालों के लिए रीयर एसी वेंट भी दिया गया है।


मिनी कंट्रीमैन को जरूर X1 को प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है लेकिन इसकी हैंडलिंग और कॉर्नरिंग काभी बेहतर है।  इसके पिछे वजह है लोवर ग्राउंड क्लियरेंस और टर्निंग रेडियस। इसमें लगा स्टेपट्रॉनिक गियर भी काफी रिस्पॉन्सिव है। कब गियर चेंज हो जाते हैं पता ही नहीं चलता है।


इस कार में मिनी ड्राइव मोड भी दिया गया है और जैसे ही आप इसे स्पोर्ट मोड में डालते हैं फिर देखिए चलाने का मजा है। स्पोर्ट मोड में इसकी हैडलिंग नॉर्मल कार से बेहतर हो जाती है। थ्रोटल खोलते ही ये गाड़ी 7.7 सेकेंड में 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ लेती है। 190बीएचपी पावर होने के बावजूद भी कंपनी का कहना है कि इसकी माइलेज टेस्ट कंडिशन में 19 किलोमीटर की माइलेज देती है।


मिनी कंट्रीमैन सेफ्टी के लिहाज से भी बेहतर है क्योंकि इसमें फ्रंट में दो एयरबैग, एबीएस, डायनमिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, डायनमिक ट्रैक्शन कंट्रोल के साथ कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल फीचर भी दिया गया है। तभी तो इस कार को चलाना अपने आप में एक फन है।


मिनी कंट्रीमैन मेड इन इंडिया है क्योंकि कंपनी इसे चेन्नई के प्लांट बना रही है। तभी इतने फीचर होने के बावजूद भी इसकी कीमत ज्यादा नहीं है। मिनी कंट्रीमैन के तीन मॉडल हैं और इनकी कीमत 34 लाख 90 हजार से 41 लाख 40 हजार रुपये के बीच है।