Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ओवरड्राइवः 2019 में धमाल मचाएगी ये एसयूवी कारें

प्रकाशित Sat, 29, 2018 पर 17:36  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नए साल में एक से बढ़कर एक कार लॉन्च होगी, लेकिन कंपनियों का ज्यादा फोकस होगा एसयूवी कारों पर। साल 2018 के आकंड़ों के मुताबिक भारतीय व अंतराष्ट्रीय बाजारों में ज्यादा बिक्री एसयूवी कारों की हुई है। 2019 में लॉन्च होने वाली शानदार कारों कौन सी है जो धमाल मचाएगी।


टाटा मोटर्स मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में हैरियर को 23 जनवरी को लॉन्च करेगी। हैरेयर को डिस्कवरी स्पोर्ट के प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है जिसे कंपनी ओमेगा architecture कहती है। इस गाड़ी का सीधा मुकाबला क्रेटा और जीप कंपस होगा। टाटा मोटर्स की तरफ से सबसे रोबस्ट और प्रेक्टिकल एसयूवी है। इसमें 2 लीटर का डीजल इंजन है जो 140बीएचपी पावर देता है। और यही इंजन  जीप कंपस में है लेकिन बेहतर माइलेज के लिए इसके पावर को थोड़ा कम रखा गया है। सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग के साथ कई और फीचर दिए गए हैं। माना जा रहा है कि इसकी कीमत 14 लाख रुपये से शुरू होगी।


ह्युंदई क्रेटा और रेनो कैप्टर को टक्कर देने के लिए निसान जनवरी 2019 में किक्स को लॉन्च करेगी। किक्स को रेनो कैप्टर के प्लेटफॉर्म पर ही बनाया गया है लेकिन नए फीचर और नए इंजन के साथ। इसकी स्टाइलिंग बिलकुल अलग और इसे क्रॉसओवर की तरह डिजाइन किया गया है। किक्स में कुछ ऐसे फीचर दिए गए हैं जो पहली बार दिया गया है जैसे 360 डिग्री कैमरा, 8 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। सेफ्टी के लिए इसमें डायनमिक स्टैबिलिटी, ट्रैक्शन कंट्रोल, एबीएस, ईबीडी और 4 एयरबैग फीचर दिया गया है। इंजन की बात करें तो इसमें नया 1.5 लीटर का पेट्रोल और 1.5 लीटर का डीजल इंजन है जो 110बीएचपी पावर देता है। ये गाड़ी 21 जनवरी को लॉन्च हो जाएगी और माना जा रहा है कि इसकी कीमत 10 लाख से शुरू होगी।


साउथ कोरिया की ऑटो कंपनी किया मोटर्स भी 2019 में मिड रेंज की कॉम्पैक्ट एसयूवी लेकर आएगी। फिलहाल जो गाड़ी लॉन्च होगी वो अभी कॉन्सेप्ट स्टेज पर है और उसका कोड नेम एसपी2 है। ये गाड़ी ऑटो एक्सपो में शोकेस हुई थी। कंपनी का कहना है कि प्रोडक्शन मॉडल सिमिलर होगा एसपी2 से। माना जा रहा है कि इसकी कीमत 10 लाख रुपये से शुरू होगी और अगस्त 2019 में लॉन्च हो जाएगी।


मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में एमजी मोटर्स भी 2019 में प्रोडक्ट लेकर आएगी। अभी तक इसके नाम क्या होंगे इसके बारे में कई कयास लगाए जा रहे हैं। लेकिन एक बात साफ है कि एमजी मोटर्स की अपकमिंग एसयूवी, जीप कंपस और टाटा हैरियर को कड़ी टक्कर देगी। और जो डीजल इंजन कंपस और हैरियर में है वही इसमें भी होगा। पेट्रोल में 1.5 लीटर का टर्बो इंजन होगा जो 150बीएचपी पावर देता है। पेट्रोल वेरिएंट में ही ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन होगा। कंपनी इसका प्रोडक्शन हलोल प्लांट में अप्रैल से शुरू करेगी और जून में ये गाड़ी लॉन्च हो जाएगी। माना जा रहा है कि इसकी कीमत 15 लाख रुपए से शुरू होगी।


2019 में महिंद्रा एंड महिंद्रा की तरफ से XUV300 लॉन्च होगी। ई कॉम्पैक्ट एसयूवी  ये एक 5 सीटर सब फोर मीटर गाड़ी है। इसे सैंगयोंग की टिवोली के प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है, लेकिन भारतीय खरीदारों को ध्यान में रख कर। XUV300 में पेट्रोल और डीजल, दोनों इंजन का ऑप्शन होगा है। डीजल में 1.5 का इंजन होगा जो 123बीएचपी पावर जेनरेट करता है। दोनों ही वर्जन में 6 स्पीड मैन्युअल गियर होगा। कंपनी का कहना है कि कि परफॉर्मेंस के साथ सेफ्टी का भी पूरा खयाल रखा गया है। इसी वजह से इसके टॉप वेरिएंट में 7 एयरबैग, एबीएस और ईबीडी जैसे फीचर होंगे। ये गाड़ी 23 फरवरी 2019 को लॉन्च होगी और माना जा रहा है कि इसकी कीमत साढ़े सात लाख से साढ़े 10 लाख रुपए के बीच होगा और इसका सिधा मुकाबला मारुति विटारा ब्रेजा, फोर्ड इकोस्पोर्ट जैसी गाड़ियों से होगा।


ह्युंदई 2019 में अपनी सबकॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करेगी। ये एक ऐसी गाड़ी होगी जिसमें जिरो इमिशन के साथ एसयूवी स्टाइल मिलेगा और ये एक नया ट्रेंड होगा आने वाले दिनों में। यूरोप में फिलहाल इसके दो मॉडल है। एक चार्ज में 470 किलोमीटर दूरी तय करने वाली और दूसरा एक चार्ज में 300 किलोमीटर की दूरी तय करती है। अभी ये कहना मुश्किल है कि कंपनी कौन सा वेरिएंट लॉन्च करेगी। कोना की सबसे बड़ी खासियत है कि बूस्टर चार्जर से 54 मिनट में  80 परसेंट इसकी बैटरी चार्ज हो जाती है। जबकि नॉर्मल चार्जर से 6 घंटे में इसकी बैटरी फुल चार्ज होती है। माना जा रहा है कि ह्युंदई कोना इलेक्ट्रिक जुलाई में लॉन्च हो जाएगी और इसकी कीमत 25 से 30 लाख रुपए के बीच होगी


टोयोटा अपनी आठवीं पीढ़ी वाली नई कैमरी हाइब्रिड को लॉन्च करेगी। नई कैमरी हाइब्रिड को ग्लोबल आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है इसी वजह से इसकी लंबाई, चौड़ाई,और ऊँचाई पिछले मॉडल के मुकाबले ज्यादा है। बाहरी लुक के साथ इंटीरियर भी नई कैमरी का शानदार होगा। सेफ्टी के मामले में इसमें 10 एयरबैग होगा। इसमें 2.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर भी लगा है और दोनों को मिला कर 208बीएचपी पावर जेनरेट करता है। ये इंजन 8 स्पीड डायरेक्ट शिफ्ट ऑटौमैटिक गियर के सहारे काम करता है। बेहतर परफॉर्मेंस के लिए इसमें नेक्सट जेनरेशन वाली हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही इसमें आपको इको, पावर और स्पोर्ट तीन ड्राइव मोड भी मिलेंगे। कंपनी इसे 18 जनवरी को लॉन्च करेगी और माना जा रहा है कि इसकी कीमत करीब 32 लाख रुपए के करीब होगा।


होंडा फीर से प्लानिंग कर रही है सिविक को लाने के लिए। कंपनी ने इसी साल कहा था कि वो 2018-19 में तीन कारें लॉन्च करेगी। जिसमें कंपनी ने दो कार अमेज और सीआर-वी लॉन्च कर दी है. अब सिर्फ सिविक का लोगों को इंतजार है। नई सिविक में पेट्रोल इंजन के साथ डीजल इंजन का भी ऑप्शन होगा। पेट्रोल में 140बीएचपी पावर देने वाला 1.8 का इंजन है जबकि इसके डीजल वेरिएंट में सीआर-वी का 120बीएचपी पावर देने वाला 1.6 लीटर का है। साथ ही 6 स्पीड मैन्युअल गियर के साथ ऑटोमैटिक गियर का भी ऑप्शन होगा। माना जा रहा है कि ये फरवरी 2019 में लॉन्च हो जाएगी और इसकी कीमत करीब 15 लाख रुपए से शुरू होगी।