Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कश्मीर पर पाकिस्तान को मिली एक और पटखनी

चीन ने साफ कर दिया है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात में कश्मीर बड़ा मुद्दा नहीं होगा।
अपडेटेड Sep 19, 2019 पर 10:39  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कश्मीर पर पाकिस्तान को एक और पटखनी मिली है। दरअसल चीन ने साफ कर दिया है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात में कश्मीर बड़ा मुद्दा नहीं होगा। चीनी विदेश मंत्रालय ने बताया है कि प्रधानमंत्री मोदी और शी जिनपिंग की मुलाकात अनौपचारिक है और ऐसे में कश्मीर पर चर्चा बड़ा विषय संभवत नहीं होगा। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में भारत के दौरे पर आ सकते हैं। पाकिस्तान इस मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय बिरादरी के सामने उठाता रहा है और उसे उम्मीद थी कि कश्मीर पर शी जिनपिंग PM मोदी से बात करेंगे। लेकिन चीन ने बता दिया है कि उसकी ज्यादा दिलचस्पी कश्मीर में नहीं है। ऐसे में साफ है कि कश्मीर के मसले पर पाकिस्तान पूरी दुनिया में अलग-थलग पड़ गया है।


5 अगस्त को भारत सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा रद्द किए जाने के फैसले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया था। पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने कूटनीतिक संबंधों का दर्जा घटा दिया था और भारतीय उच्चायुक्त को निष्कासित कर दिया था। चीन की एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह मोदी और शी पर निर्भर करेगा कि वे किन मुद्दों पर चर्चा करना चाहते हैं की नहीं।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।