Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

UNSC में अलग-थलग पड़ा पाकिस्तान, US से भी मिला झटका

UNSC में भी एक तरह से कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान अलग थलग पड़ गया है।
अपडेटेड Aug 19, 2019 पर 10:17  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

UNSC में भी एक तरह से कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान अलग थलग पड़ गया है। सिर्फ चीन ने इस मसले पर चिंता जताई लेकिन ब्रिटेन, फ्रांस, अमेरिका और रूस ने इस मसले को द्विपक्षीय बताया। वहीं भारत ने दो टूक बताया है कि कि कश्मीर भारत का अंदरुनी मामला है। इस मामले भारत अपने कानून के हिसाब से फैसला ले रहा है। जहां तक कश्मीर में पाबंदियों की बात है तो इसे धीरे धीरे खत्म किया जा रहा है। कश्मीर में हालात अब पहले से बेहतर हो रहे हैं। शांति और समझौते को लेकर भारत प्रतिबद्ध है।


UN में भारत के  स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन का बयान


UN में भारत के  स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने अपने बयान में कहा कि अनुच्छेद 370 हमारा आंतरिक मामला है। J&K से धीरे-धीरे पाबंदियां हटा रहे हैं। जेहाद की बात कर पाक हिंसा भड़का रहा है। भारत ने सभी अंतरराष्ट्रीय संधियों का पालन किया है। भारत शांति और समझौते को लेकर प्रतिबद्ध है। सभी मसले बातचीत से सुलझाए जाएंगे। आतंक से लक्ष्य हासिल करना संभव नहीं है।


पाकिस्तान को US का झटका


अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है। ट्रम्प ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान से फ़ोन पर बातचीत की। जिसमें उन्होंने कश्मीर मसले को द्विपक्षीय तरीके से सुलझाने पर जोर दिया। अपनी ग़लती सुधारते हुए ट्रम्प ने कश्मीर मसले को द्विपक्षीय बताया और पाकिस्तान को भारत के साथ द्विपक्षीय तरीके से तनाव कम करने की नसीहत दी।


घाटी में पटरी पर लौट रही है जिंदगी


12 दिनों के complete communication blackout के बाद जम्मू-कश्मीर में जिंदगी पटरी पर लौटने लगी है। j&k प्रशासन ने प्रदेश में लगाई गई पाबंदियों को धीरे-धीरे हटाने का काम शुरू कर दिया है। Communication lines को चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जा रहा है। कुछ इलाकों में 3G और 4G इंटरनेट सेवाएं शुरू कर दी गई हैं। अगले दो दिनों में लैंडलाइन सेवाएं बहाल हो जाएंगी और सोमवार से स्कूल भी शुरू हो जाएंगे।


जम्मू-कश्मीर के स्थिति पर बोले J&K चीफ सेक्रेटरी


उधर जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके घाटी में हालात को सामान्य बताया। J&K के चीफ सेक्रेटरी ने कहा है कि बिजली की बहाली कर दी गई है। लोगों की बेहतरी का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। लोगों को मेडिकल सुविधाओं और राशन की कोई परेशानी नहीं है। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।