Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

भारत के 50 पैसे से भी नीचे गिर गया पाकिस्तानी रुपया

प्रकाशित Fri, 17, 2019 पर 10:43  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पड़ोसी देश पाकिस्तान का आर्थिक ढांचा कुछ साफ नहीं दिख रहा है। कभी भी वहां टमाटर, दूध जैसी खाद्य पदार्थों की कीमतें आसमान छूने लगती हैं। इन दिनों पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। कई वस्तुओं के दाम आसमान छू रहे हैं। डॉलर का पाकिस्तान में अकाल पड़ गया है। पाकिस्तानी रुपया रसातल में पहुंच गया है। अमर उजाला के मुताबिक, गुरुवार को भारत के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया अठन्नी से नीचे चला गया है। फिलहाल एक डॉलर की कीमत 150 पाकिस्तानी रुपये के करीब है। उधर जानकारों का मानना है कि पाकिस्तानी रुपये में अभी और गिरावट आ सकती है।


 डॉन अखबार के मुताबिक, पूरे देश में फिलहाल डॉलर खरीदने के लिए नहीं मिल रहा है। इसके चलते एक्सचेंज करने वाली कंपनियां भी भारी मत्रा में नहीं दे पा रही।


पाकिस्तान में करेंट एकाउंट डिफिसेट भी काफी बढ़ गया है। अब उसके पास विदेशी मुद्रा भंडार बहुत कम है। पाकिस्तानी रुपये में लगातार हो रही इस गिरावट पर स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान का कहना है कि, बाजार में जारी उठा-पटक की वजह से है। हमारी इस पर लगातार नजर बनी हुई है।


फिलहाल कुछ शर्तों के साथ पाकिस्तान को आईएमएफ से बेलआउट मिल सकता है। जिससे पाकिस्तान के आर्थिक हालात पर कुछ सुधार हो सकता है।