Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

प्लास्टिक बैन का सबसे ज्यादा फायदा पेपर इंडस्ट्री को, क्या है कंपनियों की योजनाएं

प्लास्टिक बैन को लेकर पेपर इंडस्ट्री काफी उत्साहित है। उन्हें बड़ा बाजार दिख रहा है।
अपडेटेड Dec 09, 2019 पर 15:34  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्लास्टिक बैन को लेकर पेपर इंडस्ट्री काफी उत्साहित है। उन्हें बड़ा बाजार दिख रहा है। इंडस्ट्री के दिग्गजों का कहना है कि उन्होंने अपने क्षमता विस्तार पर काम शुरू कर दिया है। सीएनबीसी-आवाज़ ने इंडस्ट्री से जुड़े कुछ दिग्गजों से बात की।


JK PAPER की योजनाएं


कंपनी का क्षमता विस्तार पर जोर है। ये गुजरात में नया प्लांट लगाने जा रही है। गुजरात में करीब 2 हजार करोड़ की लागत से नया प्लांट लगेगा।


SESHASAYEES PAPER की योजनाएं


कंपनी के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक बैन बहुत बड़ा मौका है। आगे पेपर इंडस्ट्री में तेज ग्रोथ की उम्मीद है जिसको देखते हुए अगले 3 सालों तक कंपनी का क्षमता विस्तार पर जोर रहेगा।


EMAMI PAPER की योजनाएं


कंपनी लगातार उत्पादन क्षमता बढ़ा रही है। पेपर इंडस्ट्री में सालाना 15 फीसदी ग्रोथ की उम्मीद है। कंपनी को सिंगल यूज प्लास्टिक बैन से बड़ा फायदा होगा।


Seshasayees Paper के चेयरमैन N Gopalaratnam ने इस बातचीत में कहा कि सस्ते पेपर के इम्पोर्ट और रॉ मटेरियल की कमी से इंडस्ट्री परेशान है, लेकिन हम अपनी कैपेसिटी को बढ़ा रहे है ताकि आने वाले दिनों में सिंगल यूज़ प्लास्टिक बैन से जो मौका है उसे हासिल कर सकें। प्लांटेशन को बढ़ावा देने के लिए सरकार को एक ठोस नीति बनानी पड़ेगी ताकि हमें रॉ मटेरियल यहीं से मिल सके। उन्होंने आगे कहा कि सरकार से हमें कुछ नहीं चाहिए बस हमें लेवल प्लेयिंग समान मौका मुहैया कराया जाए ताकि इंडस्ट्री सर्वाइव कर सके। हमने हाल ही में गुजरात के प्लांट में इन्वेस्ट किया है और सिरपुर में नया प्लांट खरीदा है जो बंद पड़ी थी। हम अपने प्रोडक्शन क्षमता को बढ़ा रहे हैं। 


EMAMI PAPER के ED पीएस पटवारी ने कहा कि ग्रुप की प्रोडक्शन क्षमता बढ़ी है और अगले सालों में करीब 15 फीसदी के आसपास ग्रोथ देख रहे हैं। सिंगल यूज प्लास्टिक पर पाबंदी हमारे लिए बड़ी opportunity है उसको देखते हुए कंपनी अपनी क्षमता विस्तार पर काम कर रही है।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।