Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

नेशनल पेंशन स्कीम में निवेश करना होगा आसान, Paytm ने दी यह सुविधा

Paytm Money ने NPS को अपने ऐप से जोड़ दिया है, इससे निवेशकों को फायदा होगा
अपडेटेड May 13, 2020 पर 13:22  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अगर आप नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme-NPS) में निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए अब काफी आसान हो गया है। पेटीएम (PayTM) मनी ने कहा है कि उसने अपने ऐप से NPS को जोड़ दिया है। पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (Pension Fund Regulatory and Development Authority-(PFRDA) से इसकी मंजूरी मिलने के बाद उसने NPS को अपने ऐप पर शामिल किया है। 


कंपनी के जारी किए गए बयान के मुताबिक, इससे निवेशकों को फायदा होगा। उन्हें रिटायरमेंट के लिए सेविंग में मदद मिलेगी और इसका फायदा मिलेगा। बता दें कि साल 2009 में NPS को सभी देशों को लिए खोल दिया गया है। इसके तहत अब देश के कोई भी नागरिक जुड़ सकते हैं। अब निवेशक आसानी से ऐप के जरिए NPS से जुड़ सकते हैं।


जानिए क्या है नेशनल पेंशन स्कीम


नेशनल पेंशन स्कीम भारत सरकार द्वारा पेश की गई एक रिटायरमेंट स्कीम है। इसे 1 जनवरी, 2004 को लॉन्च किया गया था। शुरुआत में इसे सरकार में भर्ती होने वाले नए कर्मचारियों (सशस्त्र सेना बलों के अलावा) के लिए शुरू की गई थी, लेकिन 1 मई 2009 से इसमें देश का कोई भी नागरिक इससे जुड़ सकते हैं। देश का कोई भी नागरिक (जिसकी उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच हो) अपने रिटायरमेंट के लिए इस योजना में निवेश कर सकता है। उसे इस योजना का लाभ मिलेगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।