Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Paytm लेगी रहेजा QBE जनरल इंश्योरेंस में 51% हिस्सेदारी

पेटीएम की इंश्योरेंस सेगमेंट में कदम रखने की तैयारी है। अभी तक पेटीएम इंश्योरेंस प्रोडक्ट की बिक्री थर्ड पार्टी बिक्री डिस्टीब्यूटर के तौर पर करती रही है
अपडेटेड Jul 06, 2020 पर 15:35  |  स्रोत : Moneycontrol.com

राजन रहेजा ग्रुप की कंपनी प्रिज्म सीमेंट (Prism Cement) अपनी रहेजा QBE जनरल इंश्योरेंस ( Raheja QBE General Insurance) में  पूरी 51 फीसदी हिस्सेदारी पेटीएम (Paytm) के विजय शेखर शर्मा की टेक्नोलॉजी कंपनी QORQL को 289.68 करोड़ रुपये में बेचेगी। रहेजा QBE एक ज्वाइंट वेंचर जनरल इंश्योरेंस कंपनी है जिसके प्रमोटर प्रिज्म सीमेंट इंडिया (Prism Cement India) और QBE Holdings (AAP) Pty हैं। QBE होल्डिंग ऑस्ट्रेलिया के QBE इंश्योरेंस ग्रुप की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनी है। इस डील के लिए कंपनी का वैल्यूएशन 568 करोड़ रुपये किया गया है।


बता दें कि QORQL के शेयर होल्डिंग के ढ़ांचे के बारे में सार्वजनिक जानकारी नहीं है लेकिन राजन रहेजा ग्रुप की कंपनी प्रिज्म जॉनसन (Prism Johnson) ने इस बारे में स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी में बताया है कि QORQL में विजय शेखर शर्मा की बहुमत हिस्सेदारी है। बाकी बची हिस्सेदारी पेटीएम के पास है जबकि पेटीएम का स्वामित्व One97 कम्यूनिकेशंस के पास है।


साल 2015 में स्थापित QORQL एक हेल्थकेयर स्टार्टअप है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंश और बिग डेटा के जरिए अपना कारोबार करती है। ये Qcare और Qhealth नाम की दो सेवाएं उपलब्ध कराती है। पेटीएम ने इसमें 2017 में निवेश किया था।  पेटीएम और राजन रहेजा ग्रुप के बीच हुआ यह सभी करार जरुरी वैधानिक मंजूरियों के अधीन है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।