Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

पहरेदार का असर, ग्राहक को मिला नया फ्रिज

प्रकाशित Sat, 14, 2018 पर 16:43  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सीएनबीसी-आवाज़ पर आने वाला टीवी का सबसे बड़ा कंज्यूमर शो पहरेदार ग्राहक की आवाज़ बुलंद करता है और लड़ता है ग्राहक के हक की लड़ाई। जब कंपनियों की मनमानी के सामने कंज्यूमर झुकने लगता है, तब उनके हक की आवाज़ लेकर पहरेदार करता है कंपनी से सवाल और कंपनी को देना होता है जवाब।


पहरेदार के जरिए उन लोगों को इंसाफ मिल पाता है जो कंपनियों के अड़ियल रवैये के चलते उन जरूरी सर्विसेज से महरूम रह जाते हैं जो उनका हक है। पहरेदार उन कंपनियों को भी सबक सिखाता है जो वादे तो कर देती हैं लेकिन उन्हें पूरे करने में आनाकानी करती हैं।


हम जब भी कोई सामान खरीदने निकलते हैं तो नजर रहती है बेस्ट ब्रांड्स पर, वो ब्रांड जो अपने मार्केट स्पेस में लीडर हों। जितना बड़ा ब्रांड उतना ज्यादा हम उस पर भरोसा करते हैं, लेकिन प्रोडक्ट के साथ एक बुरा अनुभव इस भरोसे को हिला देता है।


वापी के कौशल भावसार ने सैमसंग पर आंख मूंदकर ऐसा ही भरोसा किया, लेकिन सैमसंग का ब्रांड न्यू रेफ्रिजरेटर सिर्फ 4 महीने में खराब हो गया। कौशल भावसार ने 29 जनवरी 2019 को नया फ्रिज खरीदा था और 4 महीने के बाद ही फ्रिज में खराबी आ गई। फ्रिज में पहले जोरदार आवाजें आने लगी और फिर कुछ दिन बाद फ्रिज में कूलिंग होनी बंद हो गई। कंपनी के कस्टमर केयर पर शिकायत दर्ज की गई और कंपनी की ओर से आए टेक्निशियन ने निरीक्षण किया।


टेक्निशियन ने फ्रिज का कॉम्प्रेसर बदलने की सलाह दी। हालांकि वारंटी में होने पर भी कंपनी ने कॉम्प्रेसर बदलने से इनकार कर दिया। लेकिन, जब इस मामले में पहरेदार ने पहल की तो सैमसंग ने अपनी गलती सुधारी और ग्राहक को नया फ्रिज देने का वादा किया।