Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

लॉकडाउन के बाद बदलेगी रेस्टोरेंट्स की तस्वीर, डिजिटल मेन्यू के जरिए होगा ऑर्डर

लॉकडाउन के चौथे फेज में रेस्टोरेंट को भी सीमित अनुमति मिलने की उम्मीद है।
अपडेटेड May 16, 2020 पर 18:11  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

लॉकडाउन के चौथे फेज में रेस्टोरेंट को भी सीमित अनुमति मिलने की उम्मीद है। दो महीने से बंद पड़े रेस्टोरेंट मालिक दोबारा काम शुरू करने से पहले कई ऐसे तरीकों को अपना रहे हैं जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होता रहे।


किसी रेस्टोरेंट में जाते ही जो चीज आप सबसे पहले उठाते हैं वो है मेन्यू। लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद रेस्टोरेंट मालिकों के सामने सबसे बड़ी चुनौती होगी बिना मेन्यू के आर्डर कैसे लें। लेकिन कॉन्टैक्टलेस डाइनिंग के लिए मेन्यू से तो तौबा करना ही होगा। इसका समाधान कुछ कंपनियों ने निकाला है- या तो  पहले से आर्डर के जरिए या डिजिटल मेन्यू के जरिए ऑर्डर लिया जाए। Dash Menu रेस्टोरेंट्स को ये सुविधा दे रहा है। ना वेटर को ऑर्डर लेने आपके पास आना होगा और खाने की सारी डीटेल्स सिर्फ 15 सेकेंड में पता चल जाएगी इन फूड वीडियोज के जरिए वो भी आपके फोन पर। आपको सिर्फ एक QR Code स्कैन करना होगा।


कुछ रेस्टोरेंट्स प्री-ऑर्डर करने पर आपके टेबल पर  पहुंचने से पहले खाना सर्व कर देंगे तो कुछ सेल्फ सर्विस की व्यवस्था कर रहे हैं । कईयों ने सिटिंग अरेंजमेंट भी इस तरह से किया है कि सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे। किचन में खाना बनाने की लाइव स्ट्रीमिंग भी कुछ रेस्टोरेंट कर रहे हैं। वैसे हैंड सैनेटाइजर, मास्क और ग्लोव्स का होना तो सभी रेस्टोरेंट्स ने अनिवार्य कर दिया है। यहां तक कि कुछ तो वेलकम ड्रिंक में आपको immunity boosters देने जा रहे हैं।


खाने के बाद पेमेंट तो आपको डिजिटली ही करना होगा। कोरोना के बीच रेस्टोरेंट बिजनस भले ही मुश्किलों से गुजर रहा हो लेकिन आने वाले दिनों में कॉन्टैक्टलेस डाइनिंग एक सच्चाई बनने जा रहा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।