Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

महाराष्ट्र में प्लास्टिक बैन का मखौल

प्रकाशित Sat, 14, 2018 पर 14:58  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

उत्तर प्रदेश में प्लास्टिक बैन की घोषणा तो हो गई है, लेकिन ये बैन अपने मकसद में तभी सफल होगा जब इसे ठीक से लागू किया जाए। इसका ताजा नमूना है महाराष्ट्र का प्लास्टिक बैन, जो मुंबई में भी ठीक से जमीन पर नहीं उतर रहा है। लोग तरह-तरह की छूट चाहते हैं, कल ही हाईकोर्ट ने गणेश चतुर्थी की सजावट के लिए थर्मोकोल का इस्तेमाल करने की छूट देने से इनकार कर दिया है। क्या है महाराष्ट्र में प्लास्टिक बैन की ताजा स्थिति, देखते हैं ये रिपोर्ट


कहने को महाराष्ट्र में 23 जून से ही प्लास्टिक पर पूर्ण बैन है। कुछ चीजों को थोड़े समय के लिए छूट दी गई है, लेकिन पूरी मुंबई में बैन पॉलिथीन बैग्स का भी धड़ल्ले से इस्तेमाल किया जा रहा हैं।


दुकानदारों और फेरीवालो की दलील से साफ है कि प्लास्टिक बैन कहने को कुछ और हकीकत में कुछ और है। एक तो लोगों को प्लास्टिक के विकल्पों के बारे में मालूम नही है। ऊपर से प्लास्टिक बैन पॉलिसी में लगातार हो रहे बदलावों ने भी लोगो को कंफ्यूज कर रखा है कि क्या बैन है और क्या नहीं? मसलन, सरकार के नोटिफिकेशन में पॉलीप्रोपलीन बैग्स का इतेमाल बैन है पर लोग इसका इतेमाल पॉलीथीन बैग के विकल्प के तौर पर कर रहे हैं।


महाराष्ट्र सरकार ने प्लास्टिक पर बैन तो लगा दिया, पर इस पर अमल अब भी सरकार के सामने एक बड़ी चुनती है। कहीं जानकारी का अभाव तो कहीं विकल्पों की कमी की वजह से अब भी इस बैन को पूरी तरह से लागू नहीं किया जा सका है।