Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

फेस्टिवल सीजन में घर खरीदने का मौका, प्रॉपर्टी बाजार में ऑफर की भरमार

अहमदाबाद जैसे शहर में भी बिल्डर्स फेस्टिवल सीजन के नाम पर खूब ऑफर दे रहे हैं।
अपडेटेड Oct 21, 2019 पर 12:14  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

गुजरात में रियल एस्टेट पर मंदी की मार पड़ी है लेकिन ग्राहकों के लिए अच्छी बात ये है  कि उन्हें घर खरीद पर कई तरह के ऑफर मिल रहे हैं जो कि पहले नहीं मिलते थे। अब अहमदाबाद जैसे शहर में भी बिल्डर्स फेस्टिवल सीजन के नाम पर खूब ऑफर दे रहे हैं। पहली बार अहमदाबाद में बिल्डर्स की तरफ से मकान की खरीदारी पर मिल रहे हैं ऑफर, इसे मंदी का असर कहे या फिर ग्राहकों का फायदा?


इन दिनों गुजरात, खासकर अहमदाबाद से प्रकाशित होने वाले अखबार, घर खरीदने को लेकर तरह तरह के ऑफर से भरे हुए हैं। अफोर्डेंबल हो या हाई एंड अपार्टमेंट या फिर वीकेंड होम्स हर सेगमेंट में कुछ खास डिस्काउंट हैं। सपनों के घर के साथ आपको GST बेनिफिट, कार, फर्नीचर मुफ्त में मिलेंगे।


दरअसल गुजरात में रियल एस्टेट की चमक फीकी पड़ी है। मंदी की वजह से सिर्फ निवेश के लिए घर खरीदने वाले घट गए हैं जो जरूरतमंद घर खरीदार होते हैं वो घर के साथ कुछ ना गिफ्ट चाहते हैं। बिल्डरों को लगता है ऑफर्स से घर की बिक्री बढ़ सकती है। अब इन ऑफर्स से रियल एस्टेट की रौनक लौटती है या नहीं ये तो वक्त ही बताएगा लेकिन अगर आप गुजरात में घर खरीदने का सोच रहे हैं तो ये सही समय हो सकता है।


अहमदाबाद का रियल एस्टेट मार्केट 2-3 साल पहले इन्वेस्टर्स से चलता था लेकिन अब इन्वेस्टर्स मार्किट से बाहर हो गए है और सही में जिसको घर की जरुरत है ऐसे लोग ही खरीदार है। ऐसे में ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बिल्डर्स जो ऑफर दे रहे है वो मकान की कीमत का 2 से 5 फीसदी का होता है। अहमदाबाद के मार्किट में पूर्वी विस्तार में पहले ही भारी डिस्काउंट मिल रहे थे लेकिन अब पश्चिम अहमदाबाद में भी ऑफर्स मिलने शुरू हुए है। फेस्टिवल के नाम पर मिल रहे ऑफर्स का सही में कितना फायदा ग्राहकों को मिलेगा और कितना बिल्डर्स को वो देखने वाली बात होगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।