Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आज पीएम मोदी करेंगे अर्थव्यवस्था पर महामंथन

प्रकाशित Sat, 15, 2018 पर 13:31  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज अर्थव्यवस्था के लिए बड़ा दिन है। आज प्रधानमंत्री मोदी अपने मंत्रीमंडल के साथ देश के आर्थिक हालात पर महामंथन करेंगे। रुपये की कमजोरी, पट्रोल-डीजल के लगातार बढ़ते भाव और वित्तीय घाटा सरकार की लिस्ट में सबसे उपर रहने की उम्मीद है।


आज पट्रोल-डीजल पर कोई निर्णय लेने के पहले सरकारी खजाने का जायजा लिया जाएगा। इस पर आर्थिक मामलों के सचिव पीएम के सामने प्रेजेंटेशन दे सकते हैं। आज की समीक्षा बैठक में बजट एलानों की जमीनी हकीकत की समीक्षा संभव हैं। इस बैठक में महत्वाकांक्षी योजनाओं के खर्च का अनुमान भी पेश होगा। इस बैठक में खर्च में कटौती की गुंजाइश पर चर्चा मुमकिन है। इसके साथ ही वित्तीय घाटे के हालात की समीक्षा की जाएगी। इस अहम बैठक में खजाने के हिसाब से पेट्रोल-डीजल सस्ता करने के उपायों और तेल पर एक्साइज, वैट घटाने के असर की समीक्षा होगी।


इससे पहले कल भी प्रधानमंत्री मोदी ने अर्थव्यवस्थी की समीक्षा के लिए बैठक की।  बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बैठक में हुई चर्चा का ब्योरा दिया। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्रालय का फोकस फिस्कल डेफिसिट पर रहेगा। वित्त मंत्री ने करंट अकाउंट डेफिसिट बढ़ने के पीछे कच्चे तेल के दाम और रुपये की सेहत को जिम्मेदार बताया गया।


कल की बैठक में कंपनियों के लिए ईसीबी यानि एक्स्टर्नल कमर्शियल बॉरोइंग को आसान बनाने का निर्णय लिया गया। अब मैन्यूफैक्चरिंग में 5 करोड़ तक की ईसीबी संभव होगी जिसकी मैच्योरिटी अब 3 साल की जगह 1 साल होगी। कॉरपोरेट बॉन्ड में विदेशी निवेश की 20 फीसदी की सीमा हटाने का भी निर्णय लिया गया है। अब 2018-19 में जारी मसाला बॉन्ड को विदहोल्डिंग टैक्स से छूट मिलेगी। मसाला बॉन्ड को राइट ऑफ करना आसान होगा। गैर जरूरी सामान का इंपोर्ट रोका जाएगा और रुपये को संभालने के लिए एनआरआई बॉन्ड आ सकता है।


अर्थव्यवस्था पर इस मंथन के बीच पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगी आग बढ़ती ही जा रही है। आज फिर से तेल कंपनियों ने दाम बढ़ा दिए हैं। मुंबई में पेट्रोल का भाव 34 पैसे बढ़कर 89 रुपये के पार पहुंच गया है और डीजल 25 पैसे बढ़कर 78.07 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। वहीं, दिल्ली में पेट्रोल 35 पैसे महंगा होकर 81.63 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है और डीजल 24 पैसे महंगा होकर 73.54 रुपये प्रति लीटर हो गया है। कोलकाता की बात करें तो आपको एक लीटर पेट्रोल के लिए 83.49 रुपये और डीजल के लिए 75.15 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल आज 84.85 रुपये का और डीजल 77.74 रुपये का मिल रहा है।