Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

पीएम मोदी ने रांची से दो अहम योजनाओं का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची से दो अहम योजनाओं का शुभारंभ किया।
अपडेटेड Sep 12, 2019 पर 17:40  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची से दो अहम योजनाओं का शुभारंभ किया। PM मोदी ने देश के किसानों छोटे कारोबारियों और स्वरोजगारियों के लिए पेंशन योजना का एलान किया है। किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना शुरू की गई है तो वहीं छोटे कारोबारियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना का उद्घाटन हुआ है। इन दोनों योजना के तहत किसानों और छोटे कारोबारियों को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3 हजार रुपए की पेंशन मिलेगी। इसके लिए कॉमन सेंटर में जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।


 


PM किसान मान धन योजना में किसानों को 60 साल की उम्र पूरी होने के बा्द हर महीने 3,000 रुपये तक पेंशन मिलेगी। इसके लिए 18-40 साल की उम्र में कॉमन सर्विस सेंटर में या ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके किसानों को हर महीने 55-200 तक प्रीमियम देना होगा। इस योजना में जितनी ज्यादा उम्र होगी उतनी ज्यादा राशि मिलेगी। इसके लिए पेंशन फंड में 60 साल तक रकम देनी होगी। केंद्र सरकार बराबर की रकम इस फंड में देगी। इस स्कीम में पत्नी के नाम पर अलग से पेंशन ले सकते हैं। पेंशन देने की जिम्मेदारी LIC पर होगी। पति की मृत्यु होने पर पत्नी 50 फीसदी पेंशन की हकदार होगी। इसमें 5 साल बाद पेंशन स्कीम से बाहर होने का भी विकल्प दिया गया है। PM किसान मान धन योजना में 10 करोड़ छोटे किसानों को शामिल करने और 3 साल में 10,774 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना है।


 


किसानों के तर्ज पर छोटे कारोबारियों को भी पेंशन देने के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना शुरु की गई है। इससे स्वरोजगार वालों को भी पेंशन का फायदा मिलेगा। इस स्कीम में कारोबारियों को 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद हर महीने 3,000 रुपये तक पेंशन मिलेगी। इसके लिए 18-40 साल की उम्र के कारोबारी का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। GST के तहत रजिस्टर्ड कारोबारी इस स्कीम के हकदार होंगे। इसमें 1.5 करोड़ रुपये सालाना टर्नओवर से कम वाले रिटेलर्स भी शामिल होंगे।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।