Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी, पहले ही दिन एनर्जी सेक्टर में हुई बड़ी डील

ह्यूस्टन के होटल ओक में पीएम मोदी ने राउंड टेबल में कई कंपनी प्रमुखों से मुलाकात की। इस दौरान कुछ समझौते भी किए गए हैं।
अपडेटेड Sep 23, 2019 पर 10:19  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पीएम मोदी ने अपने हफ्ते भर की अमेरिकी यात्रा के पहले दिन एनर्जी सेक्टर के CEO के साथ राउंड टेबल बैठक की । ये बैठक अमेरिकी में एनर्जी सेक्टर के नाम से मशहूर शहर ह्यूस्टन के होटल पोस्ट ओक में हुई। बैठक में टेल्यूरियन और पेट्रोनेट के साथ लिक्विफाइड नेचुरल गैस (LNG) के लिए मेमोरैंडम ऑफ अंडरस्टेंडिंग पर हस्ताक्षर किए। पांच मिलियन टन LNG के लिए समझौता हुआ है।  


टेल्यूरियन और पेट्रोनेट ने इसके लिए ट्रांजैक्शन एग्रीमेंट को मार्च 2020 तक अंतिम रूप दिए जाने का लक्ष्य रखा है। टेल्यूरियन ने एक बयान जारी कर कहा कि पीएम मोदी की मौजूदगी में समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। बता दें कि टेल्यूरियन ने फरवरी में ही निवेश के संभावनाओं को तलाशने की घोषणा की थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट करके कहा कि भारत अमेरिका के बीच एनर्जी सेक्टर में साथ मिलकर काम करने और अमेरिका के बीच आपसी निवेश के अवसरों पर डिटेल में चर्चा हुई।
बता दें कि भारत पहले LNG के लिए केवल कतर पर निर्भर था। अब अमेरिका के साथ ही रूस और ऑस्ट्रेलिया से भी LNG का आयात हो रहा है।


इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्विटर पर अमेरिका में स्थित कुछ बड़ी ऑयल कंपनियों के CEO के साथ कुछ तस्वीरें पोस्ट की थी।


पीएम मोदी के सम्मान में आयोजित हुडी मोदी कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे। जहां वो 50 हजार से अधिक अमेरिकी लोगों को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम को टेक्सास इंडिया फोरम ने किया है, जिसमें 48 राज्यों के लोग शामिल हो रहे हैं। इसके साथ ही इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप भी शामिल होगें।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।