Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

PM मोदी की दिलचस्पी लाई रंग, PPE किट में शून्य से शिखर की और बढ़ता भारत

कोरोना की मुश्किल के बीच PPE किट के मोर्चे पर अच्छी खबर है। अब रोजोना देश में पांच लाख PPE किट बनने लगे हैं।
अपडेटेड May 28, 2020 पर 16:50  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कोरोना की मुश्किल के बीच PPE किट के मोर्चे पर  अच्छी खबर है। अब रोजोना देश में पांच लाख PPE किट बनने लगे हैं। ऐसे में वो दिन अब दूर नहीं है जब भारत , विदेशों में PPE एक्सपोर्ट कर सकेगा। अपरैल एक्सपोर्ट प्रोमोशन काउंसिल को उम्मीद है कि सरकार, घरेलू जरूरत पूरा होते ही एक्सपोर्ट की इजाजत देगी।


PPE किट में PM मोदी की दिलचस्पी रंग लाई है। PPE किट को लेकर भारत आत्मनिर्भर होने में कामयाब रहा है। भारत में रोजाना 5 लाख से ज्यादा PPE किट  बन रही हैं। 600 से भी ज्यादा कंपनियां PPE किट बनाने में जुटी हैं।


बता दें कि भारत में अब तक 1 करोड़ PPE किट तैयार हो चुका है।  भारत में जब कोरोना का अटैक शुरु हुआ तो देश PPE किट की कमी से जूझ रहा था लेकिन अब कंपनियां रोजना  5 लाख से ज्यादा किट बना रही है। 30 जून तक के लिए 2 करोड़ PPE किट का सरकारी आर्डर  मिला है। लॉकडाउन हटते ही रोजाना 10 लाख किट बनाने की क्षमता विस्तार पर कंपनियां काम कर रही है। भारत जल्द ही PPE किट विदेशों में एक्सपोर्ट शुरू करेगा।


करीब 10,000 करोड़ का PPE किट का घरेलू बाजार है।  अगले 5 साल में करीब 60 बिलियन डॉलर की सालाना मांग संभव है।  किट की टेस्टिंग 9 लैब WHO मानकों के मुताबिक कर रहे हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।