Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

पारंपरिक पोशाक में नरेंद्र मोदी चीन के प्रेसिडेंट से मिले, कल कई मुद्दों पर बातचीत

दोनों नेताओं के बीच ट्रेड, सीमा और विश्वास बहाली से जुड़े सभी द्विपक्षीय मुद्दों पर बात होगी
अपडेटेड Oct 12, 2019 पर 13:22  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को तमिलनाडु की पारंपरिक पोशाक पहनी और चीन के प्रेसिडेंट शी ज़िनपिंग से मुलाकात की। पीएम मोदी क्रीम कलर के वेश्ती (धोती या लुंगी की तरह पहनी गई पारंपरिक पोशाक) और शर्ट पहनी थी। पारंपरिक कपड़ों में मोदी महाबलीपुरम (मम्लापुरम) पहुंचे जहां वह ज़िनपिंग से मिले और उन्हें पांच रथ, अर्जुन की तपस्या स्थल जैसे ऐतिहासिक स्थानों पर घुमाया। इसके बाद दोनों लीडर मंदिर के प्रांगण में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी शामिल होंगे।


ट्रेड, सीमा और विश्वास बहाली से जुड़े सभी द्विपक्षीय मुद्दों पर बात होगी। समुद्र किनारे स्थित एक मंदिर के पास ही शी जिनपिंग और मोदी साथ में डिनर करेंगे। दोनों नेता एक साथ 6 घंटे रहेंगे।


दोनों देशों के बीच शनिवार को द्वीपक्षीय बातचीत होगी। दोनों नेता फिशरमैन कोव रिजॉर्ट में एकदुसरे से अकेले में बात करेंगे। इसके बाद यहीं डेलिगेशन लेवल की भी बातचीत होगी। बातचीत के बाद पीएम मोदी दिन का भोज देंगे। इसके बाद दोपहर 12.45 पर ज़िनपिंग चेन्नई से वापस लौट जाएंगे।    


चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कुछ देर पहले पहुंचे थे। उनका स्वागत तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने किया। वहीं प्रधानमंत्री मोदी भी तमिलनाडु पहुंच गए हैं। महाबलिपुरम में दुनिया के दो महाबिलयों की इस मुलाकात पर सबकी नजर है। हालांकि इस मुलाकात के दौरान दोनों नेता आपस में सभी मुद्दों पर चर्चा करेंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।