Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

PMC Bank के ग्राहकों का पैसा डूबने से बचेगा! हो सकता है विलय

महाराष्ट्र सरकार पीएमसी बैंक का किसी दूसरे बैंक के साथ मर्जर पर विचार कर रही है
अपडेटेड Oct 22, 2019 पर 09:19  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

PMC Bank Scam। महाराष्ट्र सरकार पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव (PMC) बैंक का विलय किसी दूसरे बैंक के साथ करने पर विचार कर रही है। महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र देवेंद्र फडणवीस का कहना है कि बैंक में हुए घोटाले का असर ग्राहकों पर नहीं होना चाहिए। लिहाजा सरकार चाहती है कि PMC Bank का विलय किसी दूसरे बैंक के साथ कर दिया जाए।


फडणवीस ने कहा है, "राहत पैकेज देना राज्य सरकार के हाथ में नहीं है। RBI राहत पैकेज दे सकता है। मर्जर के लिए महाराष्ट्र के CM ने PM और वित्त मंत्रालय से बात की है। उन्होंने कहा कि चुनाव के बाद दोबारा केंद्र के सामने बैंक के मर्जर का प्रस्ताव रखा जाएगा।" उन्होंने कहा कि  सरकार ने घोटालेबाजों को गिरफ्तार कर उनकी संपत्ति जब्त की है। घोटालेबाजों की संपत्ति बेचकर ग्राहकों को भुगतान किया जाएगा।


PMC Bank पर 4,355 करोड़ रुपए के घोटाले का आरोप है। बैंक ने यह रकम डेवलपर कंपनी HDIL को दी थी। लेकिन कंपनी रकम चुका पाने में नाकाम रही और दिवालिय हो गई। इधर बैंक के मैनेजमेंट ने मिलीभगत से NPA की रकम को अपनी बैलेंसशीट में नहीं दिखाया। इस घोटाले का खुलासा होने के बाद RBI ने अगले 6 महीने के लिए बैंक के कामकाज पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी है।


इससे बैंक में लाखों ग्राहकों का पैसा फंस गया है। इस मामले की जांच में अभी तक 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसमें HDIL के प्रमोटर और बैंक के अधिकारी शामिल हैं। RBI ने फिलहाल एक खाते से अधिकतम 40,000 रुपए निकालने की इजाजत दे दी है।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।