Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कोरोना को लेकर PMO में बैठक, मैन्यूफैक्चरिंग के लिए फैसलों का एलान संभव

कोरोना के मद्देनजर घरेलू इंडस्ट्री को राहत कैसे दी जाए आज इसको लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय में बैठक हुई।
अपडेटेड Feb 21, 2020 पर 14:50  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कोरोना के मद्देनजर घरेलू इंडस्ट्री को राहत कैसे दी जाए आज इसको लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय में बैठक हुई। इस बैठक में निर्मला सीतारामन समेत सचिव शामिल हुए। बैठक में वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने एक रिपोर्ट पेश की जिसके आधार पर इंपोर्ट ड्यूटी समेत कई बड़े फैसले जल्द लिए जाने की उम्मीद है। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक अर्थव्यस्था, मैन्यूफैक्चरिंग के लिए फैसलों का एलान संभव है। कोरोना को प्राकृतिक आपदा संबंधित क्लॉज में डाला जा सकता है। सरकार FM (Force Majeure) क्लॉज लागू करने की कवायद में है।


सूत्रों के मुताबिक कोरोना के मद्देनजर एक्सपोर्टर और इंपोर्टर को राहत का एलान किया जा सकता है। कन्साइनमेंट कैंसिल होने या इसमें देरी होने पर राहत मिल सकती है। कन्साइनमेंट कैंसिल होने या इसमें देरी होने की स्थिति में दोनों पार्टी FM क्लॉज के तहत तत्काल सूचना देंगी। कॉन्ट्रैक्ट को पूरी तरह से रद्द नहीं माना जायेगा। एक्सपोर्टर-इंपोर्टर को बैंकों से राहत देने का भी फैसला लिया जा सकता है। सप्लाई में दिक्कत होने से ये कदम उठाया जा रहा है। RBI ने भी कहा है कि बैंक पेमेंट में देरी होने पर नर्म रवैया अपनाएं। IRDA से भी जरूरी निर्देश जारी किए जा सकते हैं जिसके तहत कन्साइनमेंट के बीमा को लेकर नियमों में ढील संभव है।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।