Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बाजार दिग्गजों के 12 चुनिंदा मिडकैप स्टॉक जो 1 साल में करा सकते है जोरदार कमाई

बाजार की आगे की डगर मुश्किल नजर आ रही है। अब बहुत कुछ इसपर निर्भर करता है कि कोरोना की चाल कैसी रहेगी।
अपडेटेड Jun 15, 2020 पर 10:19  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Nishant Kumar


कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच भारतीय बाजारों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। इस बात को लेकर चिंता देखने को मिल रही है कि भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कहीं नए लॉकडाउन के दौर की शुरुआत ना हो जाए।


बाजार की आगे की डगर मुश्किल नजर आ रही है। अब बहुत कुछ इस पर निर्भर करता है कि कोरोना की चाल कैसी रहेगी। उसके अलावा ग्लोबल संकेत और केंद्रीय बैंकों के कदम बाजार के लिए दूसरे अहम कारक रहेंगे।


पिछले कुछ महीनों से बाजार में थोड़े समय में ही Sensex में 500 से ज्यादा अंकों का उतार-चढ़ाव एक आम बात हो गई है। इस तरह से अनिश्चितता भरे माहौल में जोखिम को कम से कम करने और मुनाफा कमाने के लिए विवेकपूर्ण तरीके से स्टॉक स्पेशिफिक नजरिए की जरुरत है।


हालांकि तमाम जानकार निवेशकों को ब्लूचिप शेयरों में उनकी ब्रांड वैल्यू, बाजार शेयर और फंडामेंटल मजबूती की वजह से निवेश की सलाह देते है लेकिन मिडकैप सेक्टर में भी कुछ ऐसे चुनिंदा शानदार शेयर है जो आपको अच्छी कमाई करके दे सकते हैं।


जियोजित फाइनेशिंयल सर्विसेज के हेड ऑफ रिसर्च विनोद नायर ने कहा कि हमें मिड और स्मॉल कैप स्पेस के फंडामेटली मजबूत शेयरों पर नजर रखनी चाहिए। केमिकल, एग्रो, फार्मा,आईटी और एक्सपोर्ट से जुड़े शेयर इस संक्रमण के दौर में अच्छा प्रदर्शन कर रहे है।


यहां हम आपको ऐसे 12 शेयरों की लिस्ट दे रहे है जिनसे अगले 1 साल की अवधि में अच्छी कमाई हो सकती है।


मोतीलाल ओसवाल के सिद्धार्थ खेमका की पंसद


Tata Consumer Products | खरीदें ,एलटीपी 376, लक्ष्य : 431 रुपये


टाटा ग्रुप अपनी ब्रैंड की पहचान भुनाने और भारत के 30 लाख करोड़ के खपत से जुड़े बाजार में जोरदार भागीदारी के लिए तैयार है जिसको ध्यान में रखते हुए टाटा केमिकल के कंज्यूमर बिजनेस को टाटा ग्लोबल ब्रेवरीज के साथ मर्ज किया गया है और टाटा कंज्यूमर नाम की नई कंपनी बनाई गई है।


सिद्धार्थ खेमका का कहना है कि मजबूत बैलेंसशीट, शानदार FCF जनेरेशन और सक्षम प्रबंधन टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट को शानदार निवेश दांव बनाता है। सिद्धार्थ खेमका की राय है कि इस शेयर में आगे 15 फीसदी की बढ़त की उम्मीद है। इस शेयर को हमें 431 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीदारी करनी चाहिए।



Larsen & Toubro Infotech (LTI) | खरीदें,  एलटीपी  1,874.85  रुपये, लक्ष्य 2,060 रुपये


कंपनी ने COVID-19 के दौरान भी अच्छा प्रदर्शन किया है। कंपनी ने इस दौरान अलग-अलग सेगमेंट के कई बड़े ग्राहक जोडे़ हैं। अनुमान है कि कोविड के बाद की दुनिया में डिजिटलाइजेशन से कंपनी को बड़ा फायदा होगा। 1 साल की अवधि में इस शेयर में 10 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।


Aditya Birla Fashion and Retail | खरीदें,  एलटीपी  129.50 रुपये, लक्ष्य - 190


पिछले 5 सालों में कंपनी का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। Pantaloons के अधिग्रहण से कंपनी को फायदा मिला है। कैजुएल कपड़ों का बाजार बढ़ने के साथ ही कंपनी इस सेगमेंट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए तैयार है। कोविड के दौर कंपनी सबसे बड़ी मास्क विक्रेता बनकर भी उभरी है।


Aditya Birla Fashion and Retail की योजना राइट्स इश्यू के जरिए 1000 करोड़ रुपये जुटाने की है जिसका उपयोग कंपनी कर्ज का बोझ घटाने में करेगी। इस शेयर में 190 रुपये के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह है। आगे इसमें 47 फीसदी तक का अपसाइड देखने को मिल सकता है।


Gujarat Gas | खरीदें,  एलटीपी - 290.90 | लक्ष्य- 370 रुपये


सिद्धार्थ खेमका की राय है कि प्रदूषण घटाने और वाहनों में सीएनजी गैस के उपयोग को प्रोत्साहन देने के सरकारी प्रयास से कंपनी को फायदा होगा। भारत में प्रदूषण के मोर्चे पर NGT यानी नेशनल ग्रीन  ट्रिब्यूनल के फोकस से कंपनी को फायदा होगा। आगे इंडस्ट्रियल गैस की मांग में भी अच्छी बढ़त देखने को मिलेगी जिसका फायदा कंपनी को होगा। कंपनी के कारोबार में मीडियम टर्म में 10 फीसदी सालाना के आधार पर बढ़त देखने को मिल सकती है। इस शेयर में 370 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीद की सलाह होगी। आगे ये स्टॉक 27 फीसदी का अपसाइड दिखा सकता है।


Mahindra & Mahindra Financial Services | खरीदें,  एलटीपी - 156.90 रुपये , लक्ष्य 200 रुपये


अच्छे मॉनसून की संभावना और बंपर रबी फसल की उम्मीद में ट्रैक्टर सेगमेंट में अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इसके साथ ही ग्रामीण अर्थव्यवस्था और MSMEs सेक्टर को राहत और प्रोत्साहन देने के सरकारी प्रयास से ट्रैक्टर और निजी वाहनों की मांग में बढ़त देखने को मिल सकती है।


ग्रामीण क्षेत्र में M&M Finance की अच्छी पहुंच है जिसका फायदा कंपनी को मिलेगा। इस शेयर में 200 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीदारी की सलाह दी गई है। सिद्धार्थ खेमका का मानना है कि आगे इस शेयर में 27 फीसदी का अपसाइड आसानी से देखने को मिल सकता है।


ब्रोकरेज फर्म- आनंद राठी की पसंदीदा शेयर


Carborundum Universal | खरीदें,  एलटीपी  246 | लक्ष्य - 303 रुपये


कंपनी के प्रबंधन को उम्मीद है कि ऑटो और कंस्ट्रक्शन जैसे सेक्टर में कारोबार बढ़ने के साथ ही कंपनी की मांग में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। कंपनी का फोकस अपनी कार्यक्षमता बढ़ानेऔर लागत घटाने पर है। इसके साथ ही वह नए प्रोडक्ट भी लॉन्च कर रही है।


आनंदराठी की राय है कि इस शेयर में 303 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीदारी की जानी चाहिए।। अगले 1 साल में इस स्टॉक में 23 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।


Cipla | खरीदें,  एलटीपी   635.95 रुपये , लक्ष्य 738  रुपये


कंपनी ने USFDA में कुल 259 ANDAs फाइल कर रखें है जिसमें से 175 को मंजूरी मिल गई है और 22 को अस्थाई मंजूरी मिली है। कंपनी वर्तमान में शोध और विकास पर अपनी कमाई का 7 से 8 फीसदी खर्च करती है। सिप्ला घरेलू बाजार की टॉप 5 कंपनियों में है। कंपनी के पास मेडिकल रिप्रेजेंनटेटिव्स का एक बड़ा नेटवर्क है जो देश भर के करीब 5,00,000 डॉक्टरों के संपर्क में है। आनंद राठी की राय है कि इस स्टॉक में 738 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीदारी की जानी चाहिए। अगले 1 साल में ये शेयर 16 फीसदी तक का रिटर्न दे सकता है।


Granules India | खरीदें,  एलटीपी  199.40 रुपये, लक्ष्य 227 रुपये


ये देश में API बनाने वाली अहम कंपनी है। कंपनी paracetamol, ibuprofen, metformin के API उत्पादन में अहम हिस्सेदारी रखती है। कंपनी को COVID-19 महामारी के दौरान काफी फायदा हुआ है और इसके API उत्पादों के मांग में जोरदार बढ़त देखने को मिली है।


गौरतलब है कि API दवाओं के कच्चे माल के तौर पर उपयोग में आता है। आनंद राठी का मानना है कि आगे कंपनी के फार्मूलेशन कारोबार में बढ़ोतरी और नई ईकाईयों के शुरु होने के साथ ही कंपनी के कारोबार में और मजबूती देखने को मिलेगी। हालांकि कंपनी की लगभग 38 फीसदी प्रमोटर हिस्सेदारी गिरवी है जिससे ब्रोकरेज हाउस को थोड़ा जोखिम नजर आता है। इसके साथ ही R&D खर्च में होने वाली बढ़ोतरी और मुद्रा विनिमय दर में होने वाले उतार-चढ़ाव से भी थोड़ा जोखिम है। हालांकि इस शेयर में आनंदराठी की  227 रुपये लक्ष्य के साथ खरीद की सलाह है। ब्रोकरेज हाउस की राय है कि 1 साल में इस शेयर में 14 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती  है।


KEI Industries | खरीदें,  एलटीपी  330.35 रुपये , लक्ष्य 411 रुपये



KEI Industries के पास 3,300  करोड़ रुपये के ऑर्डर है। कंपनी की बैलेंसशीट काफी मजबूत है। आनंदराठी  की सलाह है कि इस शेयर में 411 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीदारी की जानी चाहिए। यह शेयर 1 साल में आसानी से 24 फीसदी तक का रिटर्न दे सकता है।


एंजेल ब्रोकिंग के अमरजीत मोर्या की पसंदीदा शेयर


Radico Khaitan | खरीदें,  एलटीपी  338.80 रुपये, लक्ष्य  397 रुपये


Radico Khaitan इंडियन मेड फॉरेन लिकर की अग्रणी उत्पादक कंपनी है। पूरे देश में इसकी अच्छी पहुंच है। Magic Moments Vodka, 8PM Premium Black Whisky इसके अहम ब्रांड है। अमरजीत मोर्या की राय है कि ब्याज लागत में कमी आने और प्रीमियम प्रोडक्ट सेगमेंट में अच्छी बिक्री के चलते  आगे कंपनी के कारोबार में मजबूती देखने को मिलेगी। इस शेयर में 397 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीद की सलाह होगी। ये शेयर अगले 1 साल में 17 फीसदी तक का रिटर्न दे सकता है।



Swaraj Engines | खरीदें,  एलटीपी  1,234.95 रुपये , लक्ष्य 1,507 रुपये


Swaraj Engines, डीजल इंजन और हाईटेक इंजन कलपुर्जे बनाती है। इसके डीजल इंजन खासकर ट्रैक्टर में लगते हैं। ट्रैक्टर इंडस्ट्री में आगे अच्छे मॉनसून के चलते मजबूती की उम्मीद है जिसका फायदा Swaraj Engines को भी मिलेगा। इस शेयर में 1,507 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीदारी की सलाह है। इस शेयर में अगले 1 साल में 22 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।


Hawkins Cooker | खरीदें,  एलटीपी  4,170 रुपये, लक्ष्य  4,912 रुपये


पिछले 2 साल के दौरान कंपनी का प्रदर्शन मार्केट लीडर TTK Prestige से अच्छा रहा है।  देश में कुकिंग गैस का उपयोग बढ़ने के साथ ही कुकर और कुक वेयर उत्पादों की मांग में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी जिसका फायदा कंपनी को मिलेगा। इस शेयर में 4,912 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीदारी की सलाह है। इस शेयर में अगले 1 साल में 18 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।



(डिस्क्लेमर Moneycontrol.com पर दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह निवेश विशेषज्ञों के अपने निजी विचार और राय होते हैं। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें। )


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।