Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

दिल्ली पर प्रदूषण, मुंबई पर गर्मी की मार

प्रकाशित Tue, 30, 2018 पर 08:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इन दिनों देश के दो महानगर दिल्ली और मुंबई के लोग मुश्किलों से गुजर रहे हैं। दिल्लीवालों पर प्रदूषण की मार पड़ी है, वहीं मुंबई में गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। दिवाली में अभी 10 दिन बाकी है, लेकिन दिल्ली की हवा अभी से ही खराब हो गई है। यहां प्रदूषण का स्तर काफी खराब लेवल तक पहुंच गया है। बताया जा रहा है कि 1 नवंबर से 10 नवंबर के बीच दिल्ली-एनसीआर की हवा और खराब होगी।


वहीं मुंबई में लोग अक्टूबर हीट से बेहाल हैं। मुंबई का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। तापमान में बढ़ोतरी के कारण मुंबईकरों को भारी उमस और गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई को फिलहाल गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है।


अब आइए आपको वायु प्रदूषण पर विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ की एक चौंकाने वाली रिपोर्ट के बारे में बताते हैं। वायु प्रदूषण से सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में हालत खराब है। डब्ल्यूएचओ की जारी एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में 93 फीसदी बच्चे दूषित हवा में सांस लेने को मजबूर हैं। साल 2016 में 5 साल से कम उम्र के करीब 5.5 लाख बच्चों की मौत दूषित हवा में सांस लेने की वजह से हुई। भारत के लिए चिंता की बात ये है कि यहां पूरी जनसंख्या ही डब्ल्यूएचओ और राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता मानको से अधिक प्रदूषित हवा में सांस लेने को मजबूर है।