Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

GST भरने का टेंशन कम करने की तैयारी, किस्तों में भरने की मिल सकती है छूट

लॉकडाउन और कोरोना से GST चुकाने में हो रही दिक्कत पर सरकार एक बड़ा राहत दे सकती है।
अपडेटेड May 15, 2020 पर 10:08  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

लॉकडाउन और कोरोना से GST चुकाने में हो रही दिक्कत पर सरकार एक बड़ा राहत दे सकती है। सीएनबीसी-आवाज़ को सूत्रों से खबर मिली है कि जीएसटी भरने के लिए कारोबारियों को EMI का विकल्प मिल सकता है । मतलब कारोबारी किस्तों में GST दे सकते हैं। इसके अलावा इनवॉयस की जगह रिसीप्ट के आधार पर जीएसटी चुकाने की रियायत मिल सकती है। इन किस्तों में GST चुकाने के विकल्प में कारोबारी अलग- अलग EMI में GST बकाया  भर सकेंगे। हालांकि EMI का ऑप्शन चुनने पर बकाया राशि पर ब्याज का प्रावधान होगा। पुराना टैक्स चुकाने पर मौजूदा ब्याज दर को भी घटाने पर विचार किया जा रहा है यानी पुराना टैक्स चुकाने पर मौजूदा ब्याज दर घट सकता है।


कारोबारियों का पेमेंट अटकने से GST भरने में दिक्कत होती है। इन दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए इनवॉयस की जगह रसीद से ही जीएसटी चुकाने की छूट मिल सकती है। पेमेंट आने के बाद जीएसटी चुकाने से कारोबारियों को राहत मिलेगी। पेमेंट के बाद GST चुकाने का प्रावधान होने से कारोबारियों को राहत मिलेगी।


बता दें कि कोरोना संकट से निपटने के लिए पूरे देश में लागू लॉकडाउन से कारोबारियों का पेमेंट अटका हुआ है। व्यापारी GST चुकाने को लेकर परेशान हो रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने व्यापारियों को ये फौरी राहत देने का फैसला लिया है।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।