Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

रियल एस्टेट और स्टार्ट-अप्स को बड़ी राहत की तैयारी

प्रकाशित Fri, 08, 2019 पर 13:52  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

रियल एस्टेट सेक्टर पर जीएसटी को लेकर गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल की अध्यक्षता में मंत्रियों के समूह की बैठक चल रही है। सेक्टर से जुड़ी दिक्कतों पर 7 सदस्यों वाला मंत्रियों का समूह सुझाव देगा। खबरें हैं कि रेजिडेंशियल सेक्टर के लिए कंपोजिशन स्कीम लाई जाएगी। मंत्रियों का समूह कंपोजिशन स्कीम के अलावा भी सिफारिशें कर सकता है।


इसके अलावा एक खबर और आ रही है कि स्टार्ट-अप्स को बढ़ावा देने के लिए सरकार जल्द ही राहत पैकेज का एलान कर सकती है। सरकार स्टार्ट-अप्स को  बूस्टर डोज देने के लिए एंजेल टैक्स में जल्द राहत का एलान कर सकती है। इसके लिए जल्द ही नया नोटीफिकेशन आ सकता है। इसके लिए सरकार आयकर कानून में भी बदलाव करने को तैयार है। आयकर कानून के सेक्शन 56 में बदलाव करके छूट की मौजूदा लिमिट बढ़ाई जा सकती है। अभी 25 करोड़ रुपये तक की एंजेल फंडिंग को आयकर से छूट है। छूट के लिए एंजेल इन्वेस्टर की सालाना आय 50 लाख रुपये और टर्नओवर 2 करोड़ रुपये होना चाहिए। सेबी से मान्यताप्राप्त इन्वेस्टर्स और डीपीआईआईटी में रजिस्टर्ड इन्वेस्टर को ये छूट मिलती है।


खबरें हैं कि फेयर वैल्यू तय करने और एंजेल फंडिंग की जांच के लिए विशेष टीम का गठन किया जाएगा। सीबीडीटी के मेंबर-आईटी आदित्य विक्रम इस विशेष टीम के अध्यक्ष होंगे।