Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

दुर्गा पूजा की जोरदार तैयारियां

प्रकाशित Thu, 11, 2018 पर 09:53  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नवरात्री शुरु हो चुकी और दुर्गा पूजा की तैयारी जोरों पर है। आमतौर पर दुर्गा पूजा नवरात्री के 7वें दिन से मनायी जाती है। दिल्ली में भी दुर्गा पूजा के लिए पंडाल सज रहे हैं। इस बार खास बात ये है कि ज्यादातर पंडाल खुद को इको फ्रैंडली बना रहे हैं। नवरात्र यानी नौ रात्री जिनमें मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है और अलग-अलग जगह खूबसूरत मूर्तियां और पंडालों के बीच देशभर में लोग इस त्योहार की तैयारी में लग गए हैं।


राजधानी दिल्ली दुर्गा पूजा के रंग में रंग गई है। जगह-जगह पंडाल सजने लगे हैं। दिल्ली के सीआर पार्क में बंगाली ट्रडिशन के हिसाब से काली मंदिर की थीम पर पंडाल सज रहा है। मां दुर्गा की मूर्ती और पंडाल बनाने के लिए खास कोलकता से कारीगर बुलाए गए हैं। पंडाल के जरिए लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरुक भी करने की कोशिश की जा रही हैं। कई पंडाल पर्यावरण का ध्यान रखते हुए इको-फ्रेंडली तरीके भी अपना रहें हैं। पंडाल में भोग और पानी के लिए प्लास्टिक और थर्माकोल के बजाए बगासी की प्लेट, कागज के ग्लास और स्टील की चमम्च का इस्तेमाल किया जा रहा है।


सीआर पार्क के अलावा ग्रेटर कैलाश, सफदरजंग, मयूर विहार, लक्ष्मी नगर में भी दुर्गा पूजा के लिए पंडाल सज रहें हैं। पंचमी से पंडालों में मूर्ति की स्थापना हो जाएगी। जिसके बाद नवरात्रों के पंडाल में रौनक और भी ज्यादा बढ़ जाएगी।