Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

मौजूदा स्ट्रक्चर में बदलाव की तैयारी, नौकरी बदलने पर ग्रेच्युटी ट्रांसफर का मिलेगा विकल्प

नौकरी पेशा लोगों को कंपनी बदलने पर पीएफ़ की तरह ग्रेच्युटी ट्रांसफर का मौका मिल सकता है।
अपडेटेड May 20, 2020 पर 08:50  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नौकरी पेशा लोगों को कंपनी बदलने पर पीएफ़ की तरह ग्रैच्युटी ट्रांसफर का मौका मिल सकता है। किसी कंपनी में आप जितना समय भी काम करते हैं तब तक का ग्रैच्युटी आपको लेने का अधिकार मिल सकता है। सूत्रों के मुताबिक लेबर रिफॉर्म के तहत सरकार ने इस प्रस्ताव पर काम शुरू कर दिया है।


सूत्रों के मुताबिक नौकरी बदलने पर ग्रेच्युटी ट्रांसफर का  विकल्प मिलेगा। सरकार ग्रैच्युटी के मौजूदा स्ट्रक्चर में बदलाव की तैयारी कर रही है। पीएफ़ की तरह हर महीने ग्रैच्युटी कॉन्ट्रिब्यूशन का प्रस्ताव दिया गया है। ग्रैच्युटी को भी वैध रूप से CTC का हिस्सा बनाने का प्रस्ताव है।


सूत्रों के मुताबिक लेबर मिनिस्ट्री ने प्रस्ताव पर काम शुरू किया है। एम्प्लॉयर एसोसिएशन के साथ बैठक में चर्चा हुई है। PF ट्रस्ट के तहत ग्रैच्युटी को भी लाने पर विचार हो रहा है। हालांकि सूत्रों का कहना है कि  ग्रैच्युटी मिलने का न्यूनतम समय एक साल तय होगा। अभी सिर्फ अस्थाई कर्मचारियों के लिए एक साल की घोषणा की गई है। टैक्स लाभ नए स्ट्रक्चर से कंपनियों को मिल सकता है। मासिक कॉन्ट्रिब्यूशन से कंपनियों को एक मुश्त रकम देने की जरूरत नहीं होगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।