Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

यूपी में बिजली का लगेगा करेंट, 25 फीसदी महंगी हो सकती बिजली

यूपी पॉवर कॉर्पोरेशन ने साल 2019-20 के लिए शहर से लेकर गांवों तक की घरेलू बिजली दरों में 20 से 25 फीसदी बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव यूपी विद्युत नियामक आयोग को भेजा है।
अपडेटेड Jun 16, 2019 पर 15:20  |  स्रोत : Moneycontrol.com

उत्तर प्रदेश में लू के थपेड़ों से लोग बेहाल हैं। गर्मी से यूपी में हाहाकार मचा है। इसी बीच यूपी मे बिजली विभाग का करेंट भी लोगों को लग सकता है।


 दरअसल यूपी पॉवर कॉर्पोरेशन ने साल 2019-20 के लिए शहर से लेकर गांवों तक की घरेलू बिजली दरों में 20 से 25 फीसदी  बढ़ोतरी करने की तैयारी की है। उसने यूपी विद्युत नियामक आयोग को प्रस्ताव भी भेज दिया है।


इस प्रस्ताव में घरेलू बिजली की 150 यूनिट तक 4.90 रुपये प्रति यूनिट की दर बढ़ाकर 6.20 रुपये प्रति यूनिट करने का प्रस्ताव भेजा है। इसी अनुपात में घरेलू उपयोग के लिए निर्धारित हर स्लैब की दरों में भी वृद्धि का प्रस्ताव है।


 इसी कमर्शियल क्षेत्र में भी 10 से 15 फीसदी तक की बढ़ोतरी का प्रस्ताव है। हालांकि इस पर अंतिम फैसला आयोग की सुनवाई के बाद किया जाएगा।
 


फिक्स चार्ज भी बढ़ाया


 शहरी क्षेत्र में घरेलू कनेक्शन पर फिक्स चार्ज 100 रुपये प्रति किलोवाट से बढ़ाकर 110 रुपये करने का प्रस्ताव। वहीं बीपीएल कनेक्शन पर फिक्स चार्ज 50 रुपये प्रति किलोवाट से बढ़ाकर 75 रुपये प्रति किलोवाट है। जबकि अनमीटर्ड कनेक्शन वाले किसानों से 150 रुपये के बजाय 170 रुपये प्रतिमाह बीएचपी (ब्रेक हॉर्स पॉवर) करने का प्रस्ताव है।


इस मामले में प्रमुख सचिव ऊर्जा आलोक कुमार ने कहा कि कोयले के दाम की वजह से उत्पादन लागत बढ़ रही है। लिहाजा बिजली की दरें बढ़ाना जरूरी हो गया है।