Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

फोर्ब्स लिस्ट में पीवी सिंधु सबसे ज्यादा कमाई करने वाली इकलौती भारतीय महिला एथलीट

सिंधु का नाम सर्वाधिक भुगतान पाने वाली महिला एथलीट्स की फोर्ब्स की सूची में 13वें स्थान पर है. इस सूची में शामिल गैर टेनिस तीन एथलीट्स में से सिंधु एक हैं।
अपडेटेड Aug 08, 2019 पर 10:11  |  स्रोत : Moneycontrol.com

फोर्ब्स द्वारा जारी की गई विश्व की सबसे अधिक कमाई करने वाली महिला एथलीट 2019 की लिस्ट में स्टार भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु का नाम शामिल है। 5.5 मिलियन डॉलर यानी तकरीबन 39 करोड़ की कुल कमाई के साथ सिंधु 13वें स्थान पर हैं। उन्होंने प्राइज मनी से 3.54 करोड़ और विज्ञापन से 35.4 करोड़ रुपए की कमाई की है। फोर्ब्स ने सबसे ज्यादा कमाई करने वाली दुनिया की 15 महिला खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में टेनिस की स्टार खिलाड़ी सेरेना विलियम्स टॉप पर हैं।


फोर्ब्स के मुताबिक, सिंधु भारत की सबसे अधिक कमाई करने वाली महिला एथलीट बनी हुई हैं। वे 2018 सीजन के अंत में बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल जीतने वाली पहली भारतीय बनी थी। सिंधु बैडमिंटन रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने अब तक 248 मैच जीते। 106 मुकाबलों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। दुनिया की टॉप 15 महिला एथलीटों की लिस्ट में सेरेना विलियम्स नंबर एक पर हैं। जिनकी कुल कमाई 2.92 करोड़ डॉलर है। दूसरे नंबर पर नाओमी ओसाका हैं। जिन्होंने 23 बार ग्रैंड स्लैम विजेता विलियम्स को हराकर 2018 यूएस ओपन का खीताब जीता था। नाओमी की कुल कमाई 2.43 करोड़ डॉलर है। जबकि जर्मन टेनिस स्टार एंजेलिका केरबर 1.18 करोड़ डॉलर की कमाई के साथ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं।


इस सूची में 12 टेनिस खिलाड़ी है। फुटबॉल से एक अमेरिका की एलेक्स मॉर्गन हैं। बैडमिंटन से सिर्फ सिंधु को स्थान मिला है। गोल्फ से थाईलैंड की आरिया जुतानुगार्न को लिस्ट में शामिल किया गया है। शुरुआती 10 खिलाड़ियों में सिर्फ टेनिस की ही प्लेयर्स हैं।


15 महिला ऐथलीट्स वाली इस सूची में उन महिलाओं खिलाड़ियों को शामिल किया गया है, जिनकी कमाई 50 लाख डॉलर है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (@moneycontrolhindi) और Twitter (@MoneycontrolH) पर फॉलो करें.