Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

रेल यात्रियों को अब ट्रेन के अंदर मिलेगी Wi-fi सुविधा: रेल मंत्री

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कह कि अगले 4-5 सालों में ट्रेन के भीतर Wi-fi सुविधा मिलनी शुरु हो जाएगी।
अपडेटेड Oct 23, 2019 पर 17:25  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश के अधिकतर स्टेशनों में Wi-fi की सुविधा मिलने के बाद अगले 4-5 सालों में ट्रेन के भीतर भी Wi-fi की सुविधा शुरु हो जाएगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल न इस बात की जानकारी दी।


दरअसल मौजूदा समय में रेलवे अपनी सुरक्षा व्यवस्था और यात्रियों के लिए अन्य तमाम सुविधाओं पर खास तौर से फोकस कर करा है। इस समय देश के 5150 रेलवे स्टेशनों में Wi-fi की सुविधा मौजूद है। समाचार एजेंसी ANI से बातचीत करते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि अगले साल के आखिरी तक देश के सभी 6500 रेलवे स्टेशनों में Wi-fi सुविधा मिलने लगेगी।


रेल मंत्री ने कहा कि ट्रेन के भीतर Wi-fi सुविधा देने के लिए काफी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत है। इसके लिए ट्रेन के किनारे टॉवर लगाने के साथ राउटर जैसी मशीने भी लगानी होगी। लिहाजा ऐसी टेक्नोलॉजी पर काम करने के लिए विदेशी टेक्नोलॉजी और इन्वेस्टर्स की सहायता लेनी होगी। गोयल ने आगे कह कि इससे रेलवे की सुरक्षा व्यवस्था ठीक हो जाएगी। हर कोच में लगे CCTV क लाइव फीड नजदीकी पुलिस स्टेशन के पास पहुंच जाएगी। साथ ही ट्रेनों का सिग्नल सिस्टम भी Wi-fi के जरिए इस्तेमाल किया जाएगा।
गोयल ने कहा कि रेलवे स्टेशनों को प्राइवेट कंपनियों की मदद से डेवलप किय जा रहा है। साथ ही रेलवे की आय बढ़ाने के लिए दुकानें, शॉपिंग मॉल बनाने की बात कही है। इसके अलावा रेलवे की खाली जमीनों को भी बेहतर तरीके से उपयोग किया जाएगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।