Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Raksha Bandhan special: गिफ्ट के नए ऑप्शंस, इनसे मिलेगा सुरक्षा का वादा

रक्षाबंधन पर बाजार राखियों और गिफ्ट से सज गए हैं। बात राखी की हो तो गिफ्ट्स की बात तो होगी ही।
अपडेटेड Aug 13, 2019 पर 09:48  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

रक्षाबंधन पर बाजार राखियों और गिफ्ट से सज गए हैं। बात राखी की हो तो गिफ्ट्स की बात तो होगी ही। लेकिन चॉकलेट्स और गिफ्ट हैंपर्स के अलावा इन दिनों फाइनेंशियल गिफ्टिंग का चलन भी बढ़ रहा है।


रक्षाबंधन का त्योहार भाई और बहन के अटूट रिश्ते, प्यार और सुरक्षा का दूसरा नाम है। ऐसे में आर्थिक रूप से उन्हें सुरक्षित रखने के लिए इस बार राखी पर आप उन्हें फाइनेंशियल गिफ्ट्स दे सकते हैं। मसलन इन दिनों सोने के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे मे इस वक्त गोल्ड में निवेश करना फायदे का सौदा हो सकता हैं। इसके लिए गोल्ड ETF या गोल्ड फंड तोहफे में दिए जा सकते हैं। अगर रिटर्न की बात करें तो पिछले एक साल में गोल्ड ETF में 28 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न मिला है। ICICI प्रूडेंशियल गोल्ड ETF ने सबसे ज्यादा करीब 29 फीसदी का रिटर्न दिया है। आदित्य बिड़ला सन लाइफ, SBI, रिलायंस और HDFC के ETF के रिटर्न भी 28 फीसदी से ज्यादा ही है।


गोल्ड ETF के अलावा आप अपनी बहनों को हेल्थ इन्शुरन्स कवर भी गिफ्ट कर सकते हैं। अगर उन्होंने इंश्योरेंस कवर पहले ही ले रखा हैं तो आप उनके लिए पर्सनल एक्सीडेंट या क्रिटिकल इलनेस कवर बतौर ऐड-ऑन खरीद कर गिफ्ट कर सकते हैं।


बीमा कवर के अलावा आप अपने सिब्लिंग्स के लिए इमरजेंसी फण्ड में भी निवेश कर सकते हैं। ये पैसा जरूरत के वक्त उनके बहुत काम आएगा। इसके लिए आप अपने मनमुताबिक एकमुश्त राशि किसी लिक्विड फण्ड में निवेश कर सकते हैं


बैंक FDs और शार्ट टर्म डेट प्लान भी सुनिश्चित रिटर्न के नजरिए से लोगों की पसंद रहे हैं। आप इन्हें भी गिफ्ट के तौर पर अपनी बहनों के लिए खरीद सकते हैं।


रक्षाबंधन पर चॉकलेट, मिठाई, गिफ्ट हैंपर्स तो हर साल दिए जाते हैं। लेकिन इस बार आप कुछ नया कर सकते हैं। इस बार अपने भाई या बहन को ऐसा फाइनेंशियल गिफ्ट दीजिए जो उसे रिटर्न देने के साथ आर्थिक आजादी भी दे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (@moneycontrolhindi) और Twitter (@MoneycontrolH) पर फॉलो करें.