Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बदल सकता है RBI का फाइनेंशियल ईयर, बोर्ड ने की सिफारिश

मौजूदा समय में RBI का फाइनेंशियल ईयर 1 जुलाई से शुरु होकर 30 जून को खत्म होता है।
अपडेटेड Feb 17, 2020 पर 09:08  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Reserve Bank of India(RBI) और केंद्र सरकार का फाइनेंशिलय ईयर एक समान हो सकता है। केंद्र सरकार का फाइनेंशियल ईयर 1 अप्रैल से शुरु होकर 31 मार्च को खत्म होता है। जबकि RBI का फाइनेंशियल ईयर 1 जुलाई से शुरू होकर 30 जून को खत्म होता है। ऐसे में RBI बोर्ड ने भी RBI का फाइनेंशियल ईयर 1 अप्रैल से करने की सिफारिश की है। इस बारे में मंजूरी लेने के लिए केंद्र सरकार के पास एक प्रस्ताव भेजा जाएगा।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक RBI के एक अधिकारी के मुताबिक ये बदलाव फाइनेंशियल ईयर 2020-21 के साथ लागू किया जा सकता है। इसके अलावा विमल जालान समिति ने भी RBI का फाइनेंशियल ईयर सरकार के फाइनेंशियल ईयर के समान करने की सिफारिश की थी।


दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेन्स के दौरान फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण की मौजूदगी में RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि अभी इस पर विचार किया जा रहा है। जल्द ही इसके बारे में आपको पता चल जाएगा।


गौरतलब है कि RBI के सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने अपनी 582वीं बैठक में मौजूदा आर्थिक परिस्थितियों, वैश्विक एवं घरेलू चुनौतियों एवं आरबीआई के ऑपरेशन से जुड़े कई पहलुओं की समीक्षा की गई।


RBI बोर्ड की मीटिंग में फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, वित्त सचिव राजीव कुमार और व्यय सचिव टी वी सोमनाथन सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।