Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

भारत बिल पेमेंट सिस्टम: क्या है यह पेमेंट सिस्टम और कैसे करेगा काम?

भारत बिल पेमेंट सिस्टम के तहत जल्द ही आप हर तरह के बिल का पेमेंट कर सकेंगे। इसके लिए आरबीआई जल्द ही गाइडलाइंस जारी करेगा
अपडेटेड Aug 08, 2019 पर 11:35  |  स्रोत : Moneycontrol.com

BBPS में अब हर तरह का कर सकेंगे पेमेंट, RBI जल्द ही जारी करेगा गाइडलाइंस


भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के तहत जल्द ही आप हर तरह के बिल पेमेंट कर सकेंगे। इसके लिए RBI जल्द ही गाइडलाइंस जारी करेगा।


डिजिटल पेमेंट सिस्टम में क्रांतिकारी बदलान के लिए RBI कई अहम फैसले ले चुका है। पहले यह सुविधा सिर्फ NEFT पर मिल रही थी। पेमेंट की अब यह सुविधा BBPS पर भी मिलेगी। मुमकिन है कि RBI अगले एक महीने में गाइडलाइंस जारी करेगा। 


फिलहाल BBPS सिस्टम के जरिए पांच तरह के बिल भरे जा सकते हैं। इनमें DTH सर्विस, बिजली, गैस, टेलीफोन और पानी का बिल शामिल हैं। RBI ने कहा है कि BBPS सिस्टम का पूरा लाभ लेने के लिए इसमें कई और बिल पेमेंट की सुविधा जोड़ी जाएगी। हालांकि, इसमें प्रीपेड रिचार्ज शामिल नहीं किया गया है।


क्या है भारत बिल पेमेंट सिस्टम?


भारत बिल पेमेंट सिस्टम के जरिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से पेमेंट कर सकते हैं। इसकी लॉन्चिंग अगस्त 2016 में की गई थी। 


नेशनल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने इसे लॉन्च किया था। इसमें डिजिटल या फिजिकल रूप से किसी भी चैनल के जरिए बिल पेमेंट किया जा सकता है। इस सिस्टम से चेक के जरिए पेमेंट नहीं किया जा सकता, बल्कि आपको नकद या डिजिटल रूप से डेबिट, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, UPI के जरिए पेमेंट करने की अनुमति है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (@moneycontrolhindi) और Twitter (@MoneycontrolH) पर फॉलो करें.