Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

RBI Monetary Policy: आज MPC कर सकता है रेपो दर में 0.25 फीसदी की कटौती

सोमवार से शुरु हुई आरबीआई की मीटिंग में आज बुधवार को क्रेडिट पॉलिसी के नतीजे आयेंगे।
अपडेटेड Aug 07, 2019 पर 10:18  |  स्रोत : Moneycontrol.com

आरबीआई गवर्नर शक्तिकातं दास की अगुवाई में सोमवार से तीन दिवसीय बैठक शुरु हई थी। आज इस बैठक का आखिरी दिन है। इसमें मौद्रिक नीति समीक्षा के नतीजे आने वाले हैं। महंगाई को कब्जे में रखने के लिए जानकारों को उम्मीद है कि अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए पिछली बार की तरह इस बार भी रेपो रेट 0.25 फीसदी की कटौती हो सकती है। इस समय रेपो रेट 5.75 फीसदी है।


उद्योग जगत को उम्मीद है कि, रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की अगुवाई वाली एमपीसी, सिस्टम में नकदी की स्थिति में सुधार, ऑटो मोबाइल सेक्टर में सुस्ती, मानसून को लेकर और शेयर मार्केट में गिरावट को देखते हुए नीतिगत दरों में गिरावट की उम्मीद की जा रही है।   


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को बैंक प्रमुखों के साथ बैठक कर कर्ज वितरण की स्थिति की समीक्षा की और बैंकों से फरवरी से लेकर अब तक रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में की गयी 0.75 फीसदी की कटौती का लाभ कर्जदारों को देने को कहा है। बैठक के बाद भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा था कि वह एमपीसी द्वारा रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती की उम्मीद कर रहे हैं।


आपको बता दें कि, दिसंबर 2018 में शक्तिकांत दास ने रिजर्व बैंक में गवर्नर का पदभार संभालने के बाद पहली बार फरवरी में रेपो दर में 0.25 फीसदी कटौती की थी। इसके बाद चार अप्रैल 2019 को और फिर छह जून को हुई मौद्रिक नीति समीक्षा में 0.25-0.25 फीसदी कटौती की गई।