Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

RBI ने कहा बैंक खोल सकते है Cryptocurrency ट्रेडर्स का खाता- रिपोर्ट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि बैंकों पर क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडर्स का खाता खोलने पर कोई प्रतिबंध नहीं है।
अपडेटेड May 26, 2020 पर 23:22  |  स्रोत : Moneycontrol.com

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि बैंकों पर क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrency) ट्रेडर्स का खाता खोलने पर कोई प्रतिबंध नहीं है। इकोनॉमिक्स टाइम्स में प्रकाशित खबर के मुताबिक Unocoin के को-फाउंडर  बीवी हरिश (BV Harish) के आरटीआई क्वैरी पर आरबीआई ने यह जवाब दिया है।


आरबीआई ने 22 मई को इस आरटीआई क्वैरी का जवाब देते हुए कहा है कि वर्तमान तिथि तक भारत में इस तरह की कोई बं नहीं बंदिश नहीं  है। गौरतलब है कि  बीवी हरिश ने यह आरटीआई 25 अप्रैल को दाखिल की थी।


मनी कंट्रोल इस खबर की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं करता है।


सेंट्रल बैंक और दूसरे कमर्शियल बैंक जैसे एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और बैंक ऑफ बडौदा ने इस खबर पर आधारित प्रश्न का कोई जवाब नहीं दिया है।


बता दें कि मार्च में सुप्रीम कोर्ट ने आरबीआई के उस निर्देश को खारिज कर दिया था जिसमें आरबीआई के अधिकार क्षेत्र में आनेवाली संस्थाओं को डिजीटल करेंसी का कारोबार करने से रोक दिया गया था।


टेडर्स ने इस बात को लेकर चिंता व्यक्त की है कि बैंक शीर्ष अदालत की रूलिंग के बावजूद उनको खाता खोलने से रोक रहे हैं।


इस रिपोर्ट के मुताबिक  बीवी हरिश ने कहा है कि बैंक कह रहे हैं कि उनको इस विषय पर आरबीआई के नए सकुर्लर की जरुरत है जिसमें यह उल्लखित होना चाहिए कि क्रिप्टोकरेंसी कारोबार के लिए बैंकों पर खाते खोलने के लिए कोई प्रतिबंध नहीं है। अब हमें आरबीआई से इस विषय पर सकारात्मक उत्तर मिला है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।