आरबीआई का बड़ा एक्शन, एलओयू जारी करने पर रोक -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आरबीआई का बड़ा एक्शन, एलओयू जारी करने पर रोक

प्रकाशित Tue, 13, 2018 पर 19:34  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पीएनबी महाघोटाले के बाद आरबीआई ने बड़ा एक्शन लिया है। रिजर्व बैंक ने बैंको को एलओयू यानि लेटर ऑफ अंडरटेकिंग और एलओसी जारी करने पर रोक लगा दी है। ये रोक इंपोर्ट के लिए लगाई गई है। 


वहीं देश के अंदर ही कारोबारी बैंकों से मिले लेटर ऑफ क्रेडिट यानि एलओसी से कारोबार करते हैं। लेकिन पीएनबी महाघोटाले का असर अब इस पर भी पड़ रहा है। अहमदाबाद में आईसीआईसीआई, एचडीएफसी और एक्सिस बैंक जैसे प्राइवेट बैंकों ने नेशनलाइज्ड बैंकों के लेटर ऑफ क्रेडिट लेने से इनकार कर दिया हैं। बैंकों के इस कदम से गुजरात के व्यापारी मुश्किल में पड़ गए हैं।


रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का कहना है कि भारत में बैंक की ओर से गारंटी जारी करने में बड़ी लापरवाही बरती जाती है। नेटवर्क-18 से हुई खास बातचीत में राजन ने ये भी कहा कि जब तक हम इन गारंटी को सही ढंग से जारी नहीं करते, ये बैंकों की बैलेंसशीट के लिए सिरदर्द बने रहेंगे।


इस पर बात करते हुए पीसी ज्वेलर के एमडी बलराम गर्ग ने कहा कि लेटर ऑफ अंडरटेकिंग पर आरबीआई के नए नियमों से पीसी ज्वेलर्स पर कोई असर नहीं होगी। आरबीआई के इस फरमान का सबसे ज्यादा असर हीरे आयात करने वाली कंपनियों पर पड़ेगा। क्योंकि लेटर ऑफ अंडरटेकिंग का सबसे ज्यादा उपयोग हीरे आयात करने वाली कंपनियां ही करती हैं। पीसी ज्वेलर्स हारे का आयात नहीं करती।