Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

लेबर कमिशन ने KPIT Technologies को कड़ी चेतावनी के साथ भेजी नोटिस

यह पहली घटना नहीं है इसके पहले भी लेबर डिपार्टमेंट में टेक महिंद्रा को भी इसी तरह की नोटिस भेजी थी।
अपडेटेड May 15, 2020 पर 17:37  |  स्रोत : Moneycontrol.com

महाराष्ट्र लेबर कमिशन ने पुणे स्थित कंपनी KPIT Technologies को कर्मचारियों के वेतन में 50 फीसदी कटौती की सूचना मिलने पर नोटिस भेजी है। बता दें कि कंपनी ने अपने फुल टाइम कर्मचारियों के वेतन में अप्रैल से सितबंर 2020 की अवधि के लिए 50 फीसदी की कटौती का ऐलान किया है।


लेबर कमिशन ने कंपनी को यह कहते हुए नोटिस भेजा है कि कंपनी इस संदर्भ में महाराष्ट्र सरकार के निर्देशों को अनुपालन नहीं कर रही है। असिस्टेंट लेबर कमिश्नर द्वारा हस्ताक्षरित इस नोटिस में कंपनी को निर्देशित  किया गया है कि वह राज्य सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए कर्मचारियों के वेतन में किसी तरह की कटौती ना करें और उनकी छंटनी से बचे अन्यथा कंपनी के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जायेगी।


इस नोटिस में कंपनी को यह भी कहा गया है कि वह राज्य सरकार के निर्देशों का पालन सुनिश्चित करते हुए लेबर कमिश्नर को इस बारे में अपनी रिपोर्ट भेजे। लेबर कमिश्नर द्वारा यह एक्शन नेशनल इंफार्मेशन टेक्वोनॉजी एंप्लायंर सिनेट (NITES) यूनियन की तरफ से प्राप्त शिकायत पर लिया गया  है।


NITES के जनरल सेक्रेटरी हरप्रीत सिंह सलूजा  ने बताया कि कंपनी के 200 से ज्यादा कर्मचारियों को पार्ट टाइम काम करने के लिए कहा गया है और उनके वेतन में 50 फीसदी की कटौती कर दी गई है। उन्होंने आगे कहा कि हमें इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट से बड़ी उम्मीदें है। हमने IT, ITeS, BPO और  KPO कंपनियों में अवैध छंटनी और वेतन कटौती के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में जो जनहित याचिका दायर की है उसकी सुनवाई 15 मई को होगी।


इस मुद्दे पर मनीकंट्रोल द्वारा की गई पूंछताछ पर KPIT Technologies ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। बता दें कि KPIT Technologies एक इंजीनियरिंग सर्विसेस कंपनी है जिसमें 6000 से ज्यादा लोग काम करते हैं। Honda, Denso, BMW, Hitachi और Cummins इसकी ग्राहक सूची में शामिल हैं।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें