Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

रिलायंस जियो का कंटेंट पार्टनर नए शो बनाने की कर रहा है तैयारी

भारत में कम इनकम और मिडल इनकम वाले डिजिटल कंज्यूमर रिजनल कंटेंट को पसंद करते हैं।
अपडेटेड Sep 04, 2019 पर 19:32  |  स्रोत : Moneycontrol.com

वेबसीरीज के बढ़ते स्कोप को देखते हुए कई कंपनियां इस सेक्टर में उतर रही हैं। Amazon, Netflix  की बढ़ती ताकत को देखते रिलांय जियो भी टक्कर देने की तैयारी कर रहा है। भारत में Netflix Inc कम लागत के वेब शो बनाने की योजना बने रहे हैं।
 
ALT Digital Media Entertainment Ltd का लक्ष्य अगले दो सालों में ज्वाइंट वेंचर के जरिए तकरीबन 60 नए वेब शो बनाने की है। कंपनी के पास पहले से ही 42 शो हैं। बता दें कि ALT Digital Media Entertainment Ltd बालाजी टेलीफिल्म्स की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग यूनिट है। ALT Digital Media के CEO नचिकेत पंतविद्या ने कहा कि, अभी हम एक प्योर-पेइंग मॉडल हैं। एक बार जब हम 100 शोज बना देंगे। तब फिर हम विज्ञापन के बारे में सोचेंगे।
KPMG इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के मुताबिक, भारत में डिजिटल ग्राहकों की संख्या साल 2018 में 528 मिलियन (52.8 k करोड़) से 2030 में लगभग 1.1 बिलियन (110 करोड) तक बढ़ने की उम्मीद है। पिछले साल अकाउंटिंग फर्म की एक रिपोर्ट के अनुसार एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में स्ट्रीमिंग सेल्स पांच साल में मार्च 2024 तक तीन गुना बढकर 621 बिलियन रुपये होने का अनुमान है।  


तेजी वृद्धि


बालाजी पर रिलायंस इंडस्ट्रीज की 25 फीसदी हिस्सेदारी है। इनके मुकाबले Netflix बहुत छोटा है। एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी एक बड़े ग्रुप को नियंत्रित करते हैं। KPMG के मुताबिक, भारत में कम इनकम और मिडल इनकम वाले डिजिटल कंज्यूमर रिजनल कंटेंट को पसंद करते हैं।
सभी वेबसीरीज के अपने-अपने टारगेट ऑडियंस हैं। Netflix और दूसरे बड़े खिलाड़ी अपने यूजर्स को बेहतर कंटेंट मुहैया कराते हैं। ALT Digital की ALT बालाजी सर्विस मुख्यतौर पर हिंदी के शो बनाती है। जो कि भारत के 30 सबसे बड़े शहरों में रहने वाले 20-40 साल के लोगों को अपना टारगेट ऑडियंस मानती है।
अगर इनकी की बात करें तो Netflix के चार मासिक योजनाएं 199 रुपये से लेकर 799 रुपये तक हैं। जबकि ALTबालाजी 100 रुपये में तीन महीने की सदस्यता और 300 रुपये में 12 महीने का प्लान है।


ALTBalaji ने उम्मीद जताई है कि इस साल उसका राजस्व तकरीबन दोगुना बढ़कर लगबग 800 मिलियन (8 करोड़) पहुंच जाएगा। बालाजी टेलीफिल्म्स अपने अधिकतर प्रोडक्शन को फंडिंग करेगा। ALT बालाजी और Zee5 पार्टनर हैं। Zee Entertainment Enterprises का एक ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है, जो गले दो सालों में तकरीबन 2.5 बिलियन रुपये खर्च करेगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।