Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

लॉकडाउन में टैक्स पेयर्स को राहत संभव बढ़ सकती है IT रिटर्न की तारीख !

सूत्रों के मुताबिक IT की अलग-अलग तारीखों को बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है।
अपडेटेड May 13, 2020 पर 09:50  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए टैक्स पेयर्स को और वक्त मिल सकता है। CNBC-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक सरकार टैक्स पेयर्स को राहत देने के लिए ऐसे ही कुछ कदम उठाने पर विचार कर रही है। सूत्रों के मुताबिक  IT की अलग-अलग तारीखों को बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। IT रिटर्न फाइल करने की मियाद बढ़ सकती है। अभी Assessment Year 2020-21 के लिए 31 जुलाई रिटर्न भरने की आखिरी तारीख है ।


सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक सभी तरह के Tax Audit की तारीख भी बढ़ सकती है। बता दें कि Tax Audit की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर होती है। सूत्रों के मुताबिक विवाद से विश्वास स्कीम की मियाद भी बढ़ सकती है। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक बगैर अतिरिक्त पेमेंट के स्कीम में शामिल हो सकते हैं। विवाद से विश्वास स्कीम की आखिरी तारीख अभी 30 जून है।


देश और दुनिया में जारी कोरोना के कहर और इससे निपटने के लिए पूरे देश में लागू लॉकडाउन की वजह से ये निर्णय लेना पड़ा है। देश में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा बहुत तेजी से बढ़ रहा है। 24 घंटे में तीन हजार से ज्यादा कोरोना के केस सामने आए हैं और देश में ये कुल कोरोना पॉजिटिव की संख्या 70 हज़ार के पार पहुंच गई है। कुल एक्टिव केस 46,000 से ज्यादा है तो वहीं 22,454 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। हालांकि 2293 मरीजों की जान भी चली गई।  अभी भी सबसे ज्यादा चिंता महाराष्ट्र और मुंबई को लेकर है। महराष्ट्र में 23000 से ज्यादा संक्रमित हैं। इसके बाद गुजरात, तमिलनाडु औऱ दिल्ली में कोरोना को कंट्रोल करना बड़ी चुनौती बनी हुई है।  पर अच्छी बात ये है कि रिकवरी रेट में सुधार हो रहा है।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।