Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

लाकडाउन की शर्तों में राहत, शुरु हुआ मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन का काम

बुलेट ट्रेन परियोजना का काम करने वाली कंपनी नेशनल हाईस्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) ने इस परियोजना से संबंधित सारे काम की शुरूआत कर दी है।
अपडेटेड May 27, 2020 पर 10:11  |  स्रोत : Moneycontrol.com

बहुचर्चित और बहुप्रतिक्षित मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन का काम फिर से शुरू हो गया है। लॉकडाउन में शिथिलता की घोषणा के साथ ही बुलेट ट्रेन की परियोजना पर जारी काम में तेजी आई है। बुलेट ट्रेन परियोजना का काम करने वाली कंपनी नेशनल हाईस्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) ने इस परियोजना से संबंधित सारे काम की शुरूआत कर दी है।


NHSRCL ने लॉकडाउन में राहत मिलने के साथ कंपनी द्वारा शुरु किये गये कामों में जमीन के अधिग्रहण, सहमति शिविर का आयोजन और युटिलिटी स्थानांतरण करने जैसे काम शामिल हैं। लॉकडाउन के दौरान कंपनी द्वारा सभी विभागों से समन्वयन स्थापित किया गया। इसमें IRTS और जापानी इंटरनेशनल कंसल्टेंट को भी शामिल किया गया था।


लॉकडाउन की अवधि में NHSRCL की ओर से तीन एक्टिव टेंडर्स के लिए पहली बार ऑनलाइन प्री-बिड मीटिंग का भी आयोजन किया गया। अपने विभागों के अंतर्गत शुरु किये गये विभिन्न कामों की सूचना आपस में साझा करने के लिए NHSRCL के सभी विभाग प्रमुख लॉकडाउन के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मीटिंग कर रहे थे। इसलिए कंपनी का दावा है कि लॉकडाउन के दौरान भी कंपनी के काम में ज्यादा गैप नहीं आया है।


लॉकडाउन के दौरान लगाये सारे प्रतिबंध धीरे-धीरे हटाये जा रहे हैं लिहाजा NHSRCL ने अपने दैनिक काम शुरु कर दिये हैं लेकिन कंपनी की ओर से सोशल डिस्टेंसिंग और उच्च स्तर की साफ-सफाई बरती जा रही है। NHSRCL के सभी कार्यालय वापस काम करने लगे हैं ऐसा कंपनी प्रबंधन ने कहा है।


इसके पहले कंपनी द्वारा सूरत जिले के मुलड गांव में सहमति शिविर का आयोजन किया गया था। इसके अलावा सूरत और अहमदाबाद में युटिलिटी स्थानांतरण का काम वापस शुरू किया गया है। जबकि साबरमति हब निर्माण स्थल पर निर्माण कार्य तेज हुआ है। NHSRCL के मैनेजमेंट का कहना है कि भविष्य में बुलेट ट्रेन का काम पूरी क्षमता से किया जायेगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।